महाकाल का अनोखा भक्त, उज्जैन की मिट्टी से मुखौटा बनाकर पंजाब में करते हैं शिवजी का शृंगार

सार

बाबा महाकाल के कई भक्त हैं, जो अपनी अनोखी भक्ति के लिए चर्चा में आ जाते हैं। ऐसे ही एक भक्त पंजाब के अंबाला में रहने वाले इंद्रजीत हैं। इंद्रजीत उज्जैन से मिट्टी लेकर जाते हैं और शिव मंदिरों में उस मिट्टी से शिवजी की अलग-अलग मूर्तियां बनाते हैं।

विस्तार

बाबा महाकाल के भक्त और दीवाने देश भर में बसे हैं और महाकाल को याद करने के लिए कुछ नया करते रहते हैं। देशभर के इन भक्तों की भक्ति सुर्खियां बन जाती हैं। इसी तरह पंजाब के अंबाला शहर में पिछले कई सालों से महादेव के भक्त उज्जैन आकर उज्जैन महाकाल क्षेत्र से मिट्टी ले जाते हैं और मिट्टी का शिवलिंग बनाकर उज्जैन महाकाल की तरह की उनका श्रृंगार करते हैं। हर त्यौहार पर शिवलिंग पर मिट्टी से अलग प्रतिमाएं बनाई जाती है जिस तरह उज्जैन के महाकाल शिवलिंग पर हर त्यौहार पर अलग-अलग श्रृंगार होते हैं उसी तरह यहां भी श्रृंगार किए जाते हैं।
खास बात यह है कि जो व्यक्ति यह श्रृंगार करता है वह कोई कलाकार नहीं बल्कि महादेव का भक्त है। इस बारे में जानकारी देते हुए भगवान शिव के भक्त इंद्रजीत ने कहा कि वे पिछले कई सालों से अंबाला में अलग-अलग मंदिर में शिवलिंग पर मिट्टी से भव्य प्रतिमाएं बनाते हैं और उज्जैन महाकाल की तरह उसका श्रृंगार करते हैं। इंद्रजीत बताते हैं कि हर त्यौहार पर अलग-अलग प्रतिमा शिव श्रृंगार के रूप में बनाई जाती है। लोग खासतौर पर यह श्रृंगार देखने के लिए आते हैं चाहे जन्माष्टमी हो या फिर शिवरात्रि हो या नवरात्रे हों। हर त्यौहार पर अलग प्रतिमाएं बनाई जाती हैं। खास बात यह है कि उन्होंने यह श्रृंगार करना कहीं से सीखा नहीं भगवान महाकाल की भक्ति और रोज नए श्रृंगार देखकर भगवान के मोह ने उन्हें ये सीखा दिया है।

Leave a Comment