महाकाल के निराले भक्त, उड़ीसा के श्रद्धालु ने चांदी का कलश तो वाराणसी के भक्त ने अर्पित किया मुकुट

सार

बाबा महाकाल के भक्त हर दिन बाबा को कुछ न कुछ भेंट करते हैं। बुधवार को उड़ीसा के एक श्रद्धालु ने चांदी का कलश तो वाराणसी के भक्त ने मुकुट अर्पित किया।

विस्तार

विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल के दरबार में आये दिन लाखों की संख्या में भक्त आते हैं। यहां कण-कण में शिव का वास है। प्रतिदिन यहां पर श्रद्धालु आते हैं और बाबा महाकाल को दान भी अर्पित करते हैं। उड़ीसा निवासी सुमित अग्रवाल द्वारा बाबा महाकाल को 3,486 ग्राम वजन का चांदी का कलश बाबा महाकाल के श्री चरणों में पुरोहित सतीश शर्मा एवं शिवम शर्मा की प्रेरणा से अर्पित किया गया। वहीं, श्री महाकालेश्वर मंदिर में वाराणसी से आए श्रद्धालु शुभम अग्रहरि ने बाबा महाकाल को दो किलो चांदी से बना मुकुट अर्पित किया, जिसे मंदिर के सहायक प्रशासक मूलचंद जुनवाल द्वारा प्राप्त कर विधिवत रसीद प्रदान की गई।

Ujjain: devotee from Orissa offered a silver urn and a devotee from Varanasi offered a crown to mahakal
वाराणसी के भक्त ने भेंट किया मुकुट – फोटो : अमर उजाला
सहायक प्रशासक मूलचंद जुनवाल ने बताया कि श्री महाकालेश्वर मंदिर में दान का सिलसिला लगा रहता है। श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा संचालित निःशुल्क अन्नक्षेत्र, गौशाला, चिकित्सा आदि में भी अपनी श्रद्धानुसार दान भी करते हैं। जिसका जैसा भाव रहता है, वह यहां पर आकर दान करता है। देश-विदेश से दान प्रतिदिन श्रद्धालुओं द्वारा आता है। उन्होंने बताया कि समय-समय पर मंदिर के अधिकारी/पुजारी/पुरोहितों/मंदिर प्रबंध समिति सदस्यों व कर्मचारियों के माध्यम से भी भक्तों को मंदिर में दान करने हेतु प्रेरित किया जाता है। बाबा महाकाल के दर्शन करने प्रतिदिन देश विदेश के श्रद्धालु आते हैं। दर्शन कर कई मन्नत भी मांगते हैं। मन्नत पूरी होने पर बाबा महाकाल के दरबार में आकर दान करते हैं।

Leave a Comment