ये कैसी चूंक ? उज्जैन की जगह देवास को नम्बर वन बनाने की अपील

उज्जैन | नगर निगम ने सोमवार को कचरे के बीच स्वच्छता जनजागरण रैली निकाली। टावर चौक पर फ्लेक्स में उज्जैन की जगह देवास को नंबर वन बनाने का आग्रह भी किया। हरसिद्धि मंदिर से दोपहर 3 बजे रैली शुरू हुई तो अधिकारी, कर्मचारी और सफाईकर्मी थे दो हजार लेकिन टावर चौक केवल पांच सौ ही पहुंचे। यहां पर सांसद प्रो. चिंतामणि मालवीय, महापौर मीना जोनवाल नेे स्वच्छता के लोगो का विमोचन किया। रैली में निजी एजेंसी के कार्यकर्ता सूरज नरवरिया गांधी का भेष बनाकर शामिल हुए थे।

स्वच्छता सर्वे 2018 में नगर को नंबर-1 बनाने के क्रम में विभिन्न गतिविधियां आयोजित करना केंद्र सरकार की गाइड लाइन में शामिल है। इसके पहले निगम ने परिषद सभागृह में पार्षदों की कार्यशाला भी रखी थी, लेकिन उसमें भी पार्षदों ने खुद सफाई को लेकर आक्रोश जताया था। सोमवार को अायुक्त विजयकुमार जे, महापौर, सफाई समिति अध्यक्ष मांगीलाल कड़ेल की मौजूदगी में निकली रैली औपचारिकता बनकर रह गई। रैली के कारण शहर की यातायात व्यवस्था चरमरा गई।

व्यावसायिक क्षेत्र से कचरा उठाने के 34 अंक तय

केंद्र की नई गाइडलाइन में स्वच्छता सर्व 2018 के तहत ऐसे व्यावसायिक क्षेत्र जहां रोज सफाई होती है। दिन के साथ रात में भी झाडू लगाई जाती है। उसका नियमित फीडबैक लिया जाता है, इसके लिए 34 अंक तय किए हैं। यह काम 100 फीसदी होने पर 34, 80-99 फीसदी होने पर 28, 60-79 फीसदी होने पर 22, 40-59 फीसदी होने पर 14, 20-39 फीसदी होने पर 8, 1-19 फीसदी होने पर 2 और 0 फीसदी होने पर शून्य अंक देने दिए जाएंगे। नई सड़क ऐसे ही व्यावसायिक क्षेत्रों में आता है।

नई सड़क पर रखी कचरा-पेटी के बाहर कचरा पड़ा था। रैली इसके सामने से निकली। अधिकारियों के साथ जनप्रतिनिधि भी निकले पर कचरे काे नजरअंदाज करते हुए। टावर चौक पर सांसद प्रो. चिंतामणि मालवीय ने लोेगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। अधिकारियों के लिए बोतल-बंद पानी का इंतजाम था। मंच से बार-बार कहनेे के बावजूद बोतल डस्टबिन की जगह सड़क पर फेंक दी। इनसेट फ्लेक्स में देवास को स्वच्छ शहर बनाने की अपील।

Leave a Comment