ये तस्वीर उज्जैन के जज्बे को समर्पित:6 दिन में तैयार कर दिया 200 बेड का कोविड सेंटर, आज शुरू होगा

शहर में यह पहला अवसर है जब शहर के सभी सक्षम लोगों ने मिलकर कोरोना मरीजों के इलाज के लिए 6 दिन में 200 बेड का कोविड सेंटर तैयार कर दिया। मक्सीरोड स्थित पुलिस ट्रेनिंग स्कूल भवन में गुरुवार को तैयारी पूरी हो गई। शुक्रवार दोपहर 12 बजे उद्घाटन के बाद यहां प्रथम चरण में 100 मरीजों को इलाज मिलने लगेगा।

कोरोना संक्रमण की रोकथाम और मरीजों की मदद के लिए समाज का प्रशासन को यह पहला बड़ा सहयोग है। इसे विक्रमादित्य कोविड सेंटर नाम दिया है। सम्राट विक्रमादित्य ने दो हजार साल पहले आपदाओं से शहर को बचाने के लिए पहल की थी। कोरोना से बचाव के लिए सेवा भारती और अन्य समाजसेवी आगे आए और उन्होंने 6 दिन में यह सेंटर तैयार कर दिया।

गुरुवार को कलेक्टर आशीष सिंह व सेवा भारती के रवि सोलंकी ने सेंटर के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि इस काम में शहर के उद्योगपति, व्यापारी, समाजसेवी, भारत विकास परिषद, लघु उद्योग भारती, चार्टर्ड अकाउंटेंट्स अन्य प्रोफेशनल्स, होटल व्यवसायी आदि का योगदान है।

इनमें गोपाल गुप्ता, विष्णु जाजू, अतुल जैन, अनिल लिग्गा, गोपाल माहेश्वरी, मनीष परमार, मुर्तजा बड़वाहवाला और गौरव बाफना शामिल हैं। पहले चरण में यहां शुक्रवार से 100 बेड का संचालन शुरू होगा। इस कोविड सेंटर पर मरीजों के लिए इलाज के साथ गर्म पानी, भाप, दोनों समय भोजन, नाश्ता, चाय, बिस्किट, मनोरंजन के लिए टीवी जिसमे रामायण, भजन, मोटीवेशनल स्पीच, आईपीएल देखने की व्यवस्था रहेगी। हर बेड पर जरूरत के सामान की एक किट भी रखी गई है।

65 लाख से बनेगा ऑक्सीजन प्लांट

उज्जैन सिटी फोरम फॉर कोविड रिस्पांस की टीम जनभागीदारी से 65 लाख रुपए से स्थायी नया ऑक्सीजन प्लांट लगा रही है। इसकी क्षमता प्रति घंटा 30000 लीटर ऑक्सीजन निर्माण करने की है। यह 15 दिन में तैयार हो जाएगा। यहां योग करवाने के लिए मंच बनाया गया है। भजन आदि के प्रसारण की भी व्यवस्था है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के डॉक्टर्स भी मरीजों के इलाज में मदद करेंगे।

प्रशांति गार्डन में 100 बेड का कोविड केयर सेंटर बनाया

इधर इंदौर रोड स्थित प्रशांति गार्डन में भी 100 बेड का कोविड सेंटर शुक्रवार से शुरू होगा। चार्टर्ड अकाउंटेंट अवनीश गुप्ता, अक्षत इंटरनेशनल स्कूल के संचालक आनंद पंड्या, लोहिया मोटर्स के संचालक गोविंदा लोहिया, प्रशांति वेलफेयर सोसायटी के उपाध्यक्ष विशाल गुप्ता, मेडिकल व्यवसायी सुदीप धींग व व्यवसायी चेतन गुप्ता ने क्वारेंटाइन सेंटर बनाया है। सेंटर पर उनका इलाज होगा जो घर पर उपचार नहीं करा पा रहे हैं। सांसद अनिल फिरोजिया एवं कलेक्टर आशीष सिंह के मार्गदर्शन में क्वारेंटाइन सेंटर का निर्माण पूर्ण हो गया है। यहां नि:शुल्क चिकित्सा, भोजन, आवास की व्यवस्था रहेगी। सेंटर में डॉक्टर्स, नर्सिंग स्टाफ, एंबुलेंस दवाइयां उपलब्ध रहेगी। कोविड केयर सेंटर के लिए मोबाइल नंबर पर जितेंद्र आचार्य 9171985673, राहुल पंड्या 9893166456 से संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment