रेलवे स्टेशन के आरओ पाइंट पर पानी का टीडीएस सिर्फ 40 निकला, सील

आरओ से निकले पानी का टीडीएस चैक करो, कितना है? जवाब मिला-सिर्फ 40, दोबारा चैक कराया तो भी जवाब वही था। इसके बाद प्लांट को सील कर दिया। रेलवे की पैसेंजर एमीनिटीज कमेटी (पीएसी) यानी उपभोक्ता सुविधा समिति के चेयरमैन रमेशचंद्र रतन ने गुरुवार को प्लेटफॉर्म एक के निरीक्षण के दौरान आरओ पाइंट संचालक से यह बात कही। प्लेटफॉर्म 4 और 5 के आरओ पाइंट भी जांचें, जिनका टीडीएस 150 निकलने पर उन्होंने इसे कंट्रोल कर 80 से 120 के बीच करने की हिदायत दी। इसके पहलेे उन्होंने चार स्टॉल पर खाने के लोकल पैकेट मिलने पर 25 हजार का जुर्माना लगाया।

सुबह 10.30 बजे उन्होंने प्लेटफॉर्म नंबर एक सेे दौरे की शुरुआत की। सीढ़ियों के पास छत की सीलिंग निकलने पर उन्होंने रेलवे अधिकारियों सेे कहा-इसे दुरुस्त कराएं। तीन सदस्यीय दल में सदस्य जंयतीलाल और रमेश शर्मा भी थे। सदस्यों ने टिकट खिड़की पर पहुंचकर भोपाल जा रहे अजय शर्मा सेे पूछा-टिकट लेने में कोई परेशानी तो नहीं आई। उन्होंने कहा-नहीं। इसके बाद उन्होंने फूड जोन के काउंटर पर जाकर जनता फूड पैकेट मांगा। पैकेट देखकर ही वे भड़क गए। बोले-यह आपकी दुकान नहीं है, जो मनमर्जी करोगे। पूड़ी कितनी, सब्जी कितने ग्राम, यह सब एक प्रिंट पैकेट में देना होगा। दस हजार रुपए का जुर्माना लगाओ। किचन में पहुंचनेे पर उन्होंने आरओ प्लांट के बारे में पूछा। संचालक ने कहा-बाहर है। वे बोले उसी से खाना बनाएं। रेलवे उपभोक्ता सलाहकार समिति के सदस्य महेंद्र गादिया, विजय अग्रवाल ने इन्हें स्टेशन की जरूरत से अवगत कराया।

चार स्टॉल पर खाने के लोकल पैकेट मिलने पर 25 हजार रुपए का जुर्माना

प्लेटफॉर्म नंबर एक के फूड जोन पर प्रिंट पैकेट नहीं मिलने पर जुर्माना लगानेे की कार्रवाई करते पीएसी चेयरमैन।

अश्लील सामग्री हटाएं, अखबार, किताबें रखें

प्लेटफॉर्म नंबर एक पर पूछताछ कार्यालय के पास बुक स्टॉल पर पीएसी सदस्य रुक गए। उन्होंने एक किताब उठाकर कहा-अश्लील सामग्री हटाएं। इसकी जगह रीजनल अखबार, जानकारी बढ़ाने वाली किताबें रखें। चाहें तो दस हजार का जुर्माना लगा देते लेकिन साहित्य है, इसलिए छोड़ रहे हैं। मेडिकल स्टोर पर पहुंचकर बोले-किसी यात्री के घुटने में दर्द है तो क्या देंगे। स्टोर संचालक नेे मूव आगे बढ़ा दिया। उसे देखकर चेयरमैन मुस्कुराए, बोले-यह तो कोई भी दे सकता है फिर मेडिकल की क्या जरूरत है। आप 15 एेसी बीमारियों के संबंध में डॉक्टर से कंसल्ट करें जो आम हैं। उनकी दवाएं रखें ताकि यात्रियों को बीमार होने पर राहत मिल सके।

नो बिल, नो पेमेंट…स्टेशन पर बिल न दे दुकानदार तो भुगतान न करें ग्राहक

फूड जाेन के साथ सभी स्टॉल्स पर बिलिंग मशीन लगाई

रेलवे स्टेशन पर खाने-पीने का सामान ले रहे हैं तो बिल जरूर लें। कोई स्टॉल संचालक बिल नहीं देता है तो उस सामान का भुगतान न करें यानी वह खाना आप मुफ्त में ले सकते हैं। रेलवे ने नो बिल नो पेमेंट योजना के तहत ऐसा किया है।

इसके लिए स्टेशन के फूड जोन सहित सभी स्टॉल्स पर बिलिंग मशीन लगवाई हैं। उन्होंने प्लेटफॉर्म नंबर एक के स्टाॅल नंबर 3 पर चिप्स का पैकेट लेने आए यात्री से इस संबंध में चर्चा भी की। उन्होंने पूछा-इस पैकेट का बिल लिया। जवाब मिला-नहीं। उन्होंने स्टाॅल संचालक से कहा-बिल क्यों नहीं दिया। जवाब मिला-हम बिल जनरेट कर रहे थे, इसके पहले ही वे चल दिए। चेयरमैन नेे उन्हें रुपए लौटाने के लिए कहा-स्टॉल संचालक ने उन्हें दस रुपए के साथ चिप्स का पैकेट फ्री में दे दिया। नो बिल नो पेमेंट योजना में बिल नहीं देने पर 9752492970 पर कॉल कर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। स्टेशन पर पीनेे के पानी के लिए लगाई टोटियां बदली जाएंगी। पीएसी चेयरमैन नेे वर्तमान में लगी टोटियों पर सख्त नाराजगी जताई। उन्होंने कहा-यह बहुत हार्ड है। ताकत लगाने पर ही दबती है और जब पानी निकलता है तो इतना प्रेशर होता है कि यात्री उसे पी नहीं पाते।

Leave a Comment