लॉ की परीक्षाएं:पिछले सत्र में सात माह लेट हुईं लॉ की परीक्षाएं, इस बार 15 दिन जल्दी शुरू होंगी

  • बीए, बीबीए एलएलबी व एलएलबी पहले सेमेस्टर की एग्जाम का मामला
  • 7000 से ज्यादा छात्र हैं बीए, बीकॉम, बीबीए एलएलबी और एलएलबी में

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी इस बार एलएलबी, बीकॉम-बीए एलएलबी फर्स्ट सेमेस्टर की एग्जाम समय से 15 दिन पहले ही शुरू कर देगी। ये परीक्षाएं दिसंबर के पहले सप्ताह में होंगी। जबकि पिछले सत्र यानी 2021 -22 पहले सेमेस्टर की परीक्षाएं 7 माह देरी से जुलाई अंत में हो पाई थीं। वैसे हर साल यह एग्जाम दिसंबर अंत या जनवरी पहले सप्ताह में होती है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू भी कर दी है। नवंबर में छात्रों से एग्जाम फॉर्म भरवाए जाएंगे।

इसलिए अटकी थी, ऑनर्स की मान्यता नहीं थी

लॉ के 15 में से 13 कॉलेजों के पास ऑनर्स की मान्यता नहीं थी, इसीलिए 7 माह देरी से एग्जाम के बाद भी कॉलेजों में लिखवाया गया था कि अगर कॉलेज काे ऑनर्स की मान्यता नहीं मिलती है ताे यूनिवर्सिटी को रिजल्ट राेकने का अधिकार होगा। वहीं कॉलेजाें से भी इस मामले में शपथ-पत्र लिया गया था।

यह थी वजह

यूनिवर्सिटी डिग्री ऑनर्स की जारी करती है,कॉलेजों के पास डिग्री प्लेन लॉ कोर्स की थी। बीए एलएलबी, एलएलबी और बीकॉम, बीबीए एलएलबी काेर्स शामिल हैं। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशेष तिवारी के मुताबिक परीक्षा दिसंबर में शुरू हो जाएगी।

इधर, सेकंड सेमेस्टर की परीक्षा अगले माह, आवेदन शुरू

पिछले सत्र की पहले सेमेस्टर की एग्जाम 7 माह देरी से होने के कारण दूसरे सेमेस्टर की एग्जाम यूनिवर्सिटी पर पटरी पर लाने की तैयारी में लग गई है। एग्जाम फॉर्म शुरू हो गए हैं। जबकि एग्जाम 10 अक्टूबर तक आरंभ होगी।

Leave a Comment