वायुसेना के अगले डिप्टी चीफ संदीपसिंह का उज्जैन कनेक्शन:उज्जैन में जन्मे और सेंट मेरी स्कूल में 12वीं तक पढ़े हैं संदीपसिंह

उज्जैन में जन्मे संदीप सिंह अब भारतीय वायुसेना के अगले डिप्टी चीफ होंगे। वह एयर मार्शल वीआर चौधरी का स्थान लेंगे, जो वायु सेना प्रमुख का पदभार ग्रहण करेंगे। संदीप सिंह महीने के अंत तक अगले डिप्टी चीफ के रूप में कार्यभार संभालेंगे। सिंह भारतीय वायुसेना के उप प्रमुख कहलाएंगे। एयर मार्शल संदीप सिंह उज्जैन का उज्जैन से गहरा नाता है।

उनका जन्म उज्जैन में ही हुआ और उन्होंने पहली से 12वीं तक की पढ़ाई यहीं सेंट मेरी स्कूल में की है। बाद में उनका एनडीए में सिलेक्शन हो गया। सिंह के पिता केके सिंह भौमिकी अध्ययनशाला में एचओडी थे। वे उज्जैन के विक्रम यूनिवर्सिटी केम्पस में ही रहते थे।

उज्जैन में उनके साथ पढ़े हुए मित्र नितिन डेविड और अन्य मित्रों ने शहर के बेटे को देश के बड़े पद पर नियुक्ति मिलने की खुशी जाहिर की है। प्रो. ब्रजेश पारे ने बताया कि उज्जैन के लिए गर्व की बात है। सिंह 1979 में एनडीए में सिलेक्ट हुए थे। उन्हें शुरू से ही गेम्स का शौक था। वे अच्छे एथलीट थे साथ ही क्रिकेट के भी शौकीन रहे। संदीपसिंह को सांप पकड़ने का भी शौक था। वे स्कूल टाइम में बिना डरे सांप पकड़ लिया करते थे। वे बहुमुखी प्रतिभा के धनी रहे हैं। हालांकि दोस्तों से बात किए हुए उन्हें लंबा समय हो गया। अब संदीपसिंह के परिवार के कोई भी सदस्य उज्जैन में नहीं रहते हैं।

एयर मार्शल संदीप सिंह रूस में 1AF Su-30 प्रोजेक्ट टीम के साथ प्रोजेक्ट टेस्ट पायलट भी रहे हैं। वर्तमान में Su-30 Mk-1 स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर हैं। रूस में Su-30 परियोजना टीम के साथ एक परीक्षण पायलट के रूप में, उन्होंने Su-30 Mk I विमान के नेविगेशन, प्रदर्शन और हथियार रोजगार तर्क को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

एयर मार्शल संदीप सिंह ने गांधीनगर में भारतीय वायु सेना के दक्षिण पश्चिम वायु कमान (स्वैक) के एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ की बागडोर संभाल चुके हैं। वायु सेना की फाइटर स्ट्रीम से जुड़ने वाले एयर मार्शल एनडीए व एनडीसी के विद्यार्थी रह चुके हैं।

Leave a Comment