विक्रम विश्वविद्यालय:9 महीने बाद भी पुनर्मूल्यांकन के रिजल्ट नहीं, पूरक परीक्षाएं ही नहीं हो सकी

विक्रम विश्वविद्यालय 9 महीने बाद भी पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के रिजल्ट जारी नहीं कर पाया है। जिसकी वजह से अब तक बीए, बीएससी और बीकॉम जैसे मुख्य पाठ्यक्रमों के दूसरे और तीसरे वर्ष की विशेष वार्षिक एवं पूरक परीक्षाएं अटकी हुई हैं। इस लेटलतीफी की वजह से 10 हजार से अधिक विद्यार्थी परेशान हो रहे हैं।

विश्वविद्यालय में बीए, बीएससी और बीकॉम के दूसरे एवं तीसरे वर्ष की परीक्षाएं मार्च में हुई थीं। नया सत्र शुरू होने से पहले ही इन परीक्षाओं के पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के रिजल्ट घोषित कर विशेष वार्षिक एवं पूरक परीक्षाएं करवाई जाना थी लेकिन अब तक पुनर्मूल्यांकन एवं पुनर्गणना के रिजल्ट ही जारी नहीं हो पाए हैं।

विश्वविद्यालय ने पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के रिजल्ट घोषित किए बगैर ही विशेष वार्षिक एवं पूरक परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया। इस कारण तीन बार यह परीक्षाएं स्थगित करना पड़ी हैं। सोमवार देर शाम तक भी पुनर्मूल्यांकन एवं पुनर्गणना के सभी रिजल्ट घोषित नहीं हो पाए थे।

बीएड के विद्यार्थी बोले – मूल्यांकन में हुई गड़बड़ियां, सही उत्तर लिखने के बावजूद कर दिया फेल

इधर बीएड चतुर्थ सेमेस्टर के रिजल्ट को लेकर भी विश्वविद्यालय में सोमवार को हंगामा हुआ। विद्यार्थियों ने कुलपति प्रो. पांडेय से कहा कि विश्वविद्यालय के मूल्यांकन में गड़बड़ियां हुई हैं। जिसकी वजह से उत्तरपुस्तिकाओं में सही उत्तर लिखने के बावजूद अंक नहीं दिए गए और बड़ी संख्या में विद्यार्थियों को फेल कर दिया गया।

विद्यार्थियों ने बताया कि इस मामले को लेकर पृथ्वीराज सिंह खींची और बलराम मालवीय के नेतृत्व में 14 नवंबर को भी एक ज्ञापन कुलपति को दिया गया था, जिसका अब तक कोई निराकरण नहीं हुआ। इसलिए आज फिर हमें विश्वविद्यालय आना पड़ा। विद्यार्थियों ने कुलपति से कहा हमारी समस्या का जल्द निराकरण नहीं किया तो बीएड के विद्यार्थियों द्वारा आंदोलन किया जाएगा।

विद्यार्थियों ने बताया बीएड चतुर्थ सेमेस्टर के अधिकांश विद्यार्थियों को एक ही विषय में 1, 2, 4 नंबर दिए गए हैं, जो विश्वविद्यालय के परीक्षक की लापरवाही को दर्शाता है। विद्यार्थियों ने उत्तरपुस्तिकाओं का दोबारा मूल्यांकन करवाने की मांग करते हुए कुलपति को ज्ञापन सौंपा। इस दौरान विद्यार्थियों के साथ एनएसयूआई के छात्र नेता प्रदीप वाजपेयी, अमन बन्ना, गिरिराज सिंह डोडिया, धर्मेंद्र देवराज आदि उपस्थित थे।

कुलपति बोले- 15 दिसंबर से करवाई जाएगी परीक्षाएं

विश्वविद्यालय में रिजल्ट घोषित करने का काम तेजी से चल रहा है। जल्द ही पुनर्मूल्यांकन एवं पुनर्गणना के सभी रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे। इस वर्ष चुनाव होने और विश्वविद्यालय में मैन पॉवर की कमी के चलते रिजल्ट जारी करने में देरी हुई है। 15 दिसंबर से विशेष वार्षिक एवं पूरक परीक्षाएं लगातार करवाई जाएंगी।
प्रो. अखिलेश कुमार पांडेय, कुलपति, विक्रम विश्वविद्यालय

Leave a Comment