श्रद्धालुओं की सुविधा:ऑटो वाले ज्यादा रुपए नहीं ले सकेंगे…सात प्री-पेड बूथ बनेंगे

महाकाल लोक बनने के बाद शहर में श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा हुआ है। इसके साथ ऑटो वालों की शिकायतें भी बढ़ी हैं कि महाकाल मंदिर तक के 200 से 400 रुपए ले लेते हैं। समस्या का समाधान करते हुए आरटीओ ने प्रारंभिक रूप से 2 हजार ऑटो रिक्शा में मीटर लगवा दिए हैं और चेतावनी दी है कि मीटर बिल से ज्यादा रुपए लिए तो रजिस्ट्रेशन रद्द किया जाएगा।

बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को परेशान न होना पड़े, इसके लिए शहर के 7 पाइंट पर प्री-पेड बूथ शुरू किए जा रहे हैं। वह सीधे इन बूथों पर जाएंगे, वहां पहले से तय किलोमीटर के हिसाब से बिल जनरेट करेंगे और श्रद्धालु जिस ऑटो का नंबर रहेगा, रसीद दिखाकर ऑटो में बैठ गंतव्य तक पहुंच जाएगा।

फिर भी ऑटो चालक दबाव बनाता है तो रसीद में लिखे नंबर पर कॉल करते ही पुलिस पहुंचेगी और तत्काल ऑटो चालक पर कार्रवाई करेगी। इसके बाद आरटीओ से ऑटो का रजिस्ट्रेशन भी रद्द कराया जा सकता है।

सबसे पहले रेलवे स्टेशन पर शुरू होगी व्यवस्था
परिवहन विभाग सात स्थान रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर एक, माल गोदाम प्लेटफार्म, माधवनगर स्टेशन, छत्रीचौक, महाकाल मंदिर, देवासगेट और नानाखेड़ा पर प्री-पेड बूथ शुरू करेगा। जरूरी ऑटो की मार्किंग भी कर ली है, ताकि हर पाइंट पर ऑटो उपलब्ध हो सके। सबसे पहले रेलवे स्टेशन और महाकाल मंदिर पर इसे शुरू किया जाएगा।

अगला स्टेप… मोबाइल से बुक हो ऑटो
सिंहस्थ से पहले पब्लिक ट्रांसपोर्ट को अपग्रेड के लिए प्रयास शुरू हो गए हैं। निगम 30 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने जा रहा है। पर्याप्त मात्रा में पब्लिक ट्रांसपोर्ट होने के बाद इन्हें जीपीएस सिस्टम से जोड़ा जाएगा। इससे कोई भी श्रद्धालु मोबाइल से एप्लीकेशन को डाउनलोड करेगा और उससे ऑटो बुक कर सकेगा।

सुविधाएं बढ़ाने पर जोर

श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं बढ़ाने पर काम कर रहे हैं। ऑटो में परेशानी न हो, हम प्री-पेड बूथ शुरू करने जा रहे हैं। जहां 24 घंटे कर्मचारी तैनात रहेंगे। किलोमीटर के हिसाब से श्रद्धालु की रसीद बनाएंगे, जिससे वह ऑटो पर गंतव्य तक पहुंच सकेगा। ऑटो संचालकों से हम बात कर रहे हैं। उन्हें भी नुकसान न हो। ऐसा प्रयास होगा।
संतोष मालवीय, आरटीओ

Leave a Comment