सुविधा: जिला चिकित्सालय और माधव नगर अस्पताल में बनेंगे नए आईसीयू….

कोरोना की संभावित तीसरी लहर के पहले की चल रही तैयारी…

सुविधा: जिला चिकित्सालय और माधव नगर अस्पताल में बनेंगे नए आईसीयू….

आयुर्वेदिक अस्पताल में लगा ऑक्सीजन प्लांट

1 से 17 वर्ष के बच्चें के लिए चरक की छठीं मंजिल पर 100 बेड का वार्ड

उज्जैन।कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान शासकीय अस्पतालों में बेड फुल होने के कारण संक्रमित मरीजों को भारी अव्यवस्थाओं का सामना करना पड़ा था। इसके पीछे बड़ी वजह यह थी कि प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा संभावित खतरे का पूर्व से आंकलन नहीं किया गया। वर्तमान में कोरोना संक्रमण कंट्रोल में है लेकिन विशेषज्ञों द्वारा तीसरी लहर आने की संभावना व्यक्त की गई है इसी के मद्देनजर अब पहले से व्यवस्थाएं जुटाने का काम शुरू हो चुका है।

कोरोना संक्रमण पहली बार शहर में फैलने के दौरान प्रशासन ने माधव नगर अस्पताल को कोविड अस्पताल बनाने के साथ ही आरडी गार्डी, अमलतास अस्पतालों में मरीजों को भर्ती कर उपचार शुरू किया था। मरीजों की संख्या बढऩे पर चरक अस्पताल की पांचवीं मंजिल में भी मरीजों को भर्ती किया गया। संक्रमण कंट्रोल में आने के बाद अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हुई लेकिन मार्च माह में संक्रमण की दूसरी लहर आ गई। इस बार मरीजों में पहली लहर से घातक लक्षण भी सामने आये जिसमें ऑक्सीजन की कमी व फेफड़ों सहित शरीर के अन्य अंगों में इंन्फेक्शन का तेजी से फैलना मुख्य था।

अप्रैल व मई माह में शहर के सभी सरकारी व प्रायवेट अस्पताल मरीजों से भर जाने, ऑक्सीजन सिलेण्डरों की कमी के कारण अनेक मरीजों को जान गंवाना पड़ी थी। दूसरी लहर में तेजी से फैले संक्रमण व मरीजों में लक्षणों के बदलाव के मद्देनजर ही इस बार प्रदेश सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों को तीसरी लहर के पहले आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिये गये। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला चिकित्सालय में आईसीयू का नया वार्ड तैयार कराने के साथ ही माधव नगर कोविड अस्पताल की तीसरी मंजिल पर आईसीयू वार्ड बनाने की तैयारी की जा रही है।

अभी सरकारी अस्पतालों में आईसीयू बेड की यह है स्थिति
वर्तमान में माधव नगर अस्पताल के आईसीयू वार्ड में कुल 34 बेड हैं इसके अलावा जिला अस्पताल के आईसीयू में 10 बेड की व्यवस्था है। दूसरी लहर के दौरान जिला अस्पताल के आईसीयू में कोविड मरीजों को भर्ती नहीं किया गया था। कोरोना मरीजों का माधव नगर के अलावा आरडी गार्डी व अमलतास, पीटीएस में उपचार हुआ था। अब जिला अस्पताल में 15 बेड का नया आईसीयू बनाने की योजना है जबकि माधव नगर अस्पताल की तीसरी मंजिल पर नया निर्माण कराया जाना है।

बच्चों के लिये चरक में 100 बेड का वार्ड
कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना और विशेषज्ञों द्वारा तीसरी लहर में बच्चों के प्रभावित होने का अंदेशा बताने के बाद जिला प्रशासन द्वारा चरक अस्पताल की 6 टीं मंजिल पर बच्चों के लिये 100 बेड का वार्ड पूर्व से ही तैयार किया गया है। इसी अस्पताल की पांचवीं मंजिल पर पहले कोरोना मरीजों का उपचार भी किया गया था। खास बात यह है कि वार्ड में ऑक्सीजन लाईन होने से मरीजों को सुविधा मिलेगी।

आयुर्वेदिक अस्पताल में लगा ऑक्सीजन प्लांट
पुराने चिमनगंज थाने के पास आयुर्वेदिक अस्पताल में प्रशासन द्वारा नया ऑक्सीजन प्लांट भी स्थापित किया गया है। दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की कमी के कारण प्रशासन को भारी मशक्कत करना पड़ी थी।

Leave a Comment