स्मार्ट सिटी का प्लान तैयार:दुकानें, अंडर ग्राउंड पार्किंग और थाना बनेगा

बेगमबाग बस्ती के सभी 147 मकान हटा कर प्रशासन ने रविवार को 1.70 हैक्टेयर जमीन मुक्त करा ली है। अब इस जमीन पर महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की दुकानें, सरफेस और अंडरग्राउंड पार्किंग के साथ पुलिस थाना बनेगा। स्मार्ट सिटी कंपनी ने महाकाल-रुद्रसागर विकास योजना के दूसरे चरण की शुरुआत की तैयारी कर ली है। इसके लिए स्मार्ट सिटी के सिटिज प्रोजेक्ट से राशि खर्च की जाएगी। इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार हो गई है। राज्य शासन से मंजूरी मिलते ही टेंडर प्रक्रिया पूरी कर काम शुरू कर दिया जाएगा। इसमें करीब एक महीने का वक्त लगने की संभावना है।

सुप्रीम कोर्ट ने महाकाल मंदिर के 500 मीटर दायरे में अतिक्रमण हटाने व निर्माण की नई अनुमति नहीं देने के निर्देश दिए थे। इसी क्रम में बेगमबाग कच्ची बस्ती को हटाया गया है। प्रशासन ने हरेक मकान का 3 लाख रुपए मुआवजा भी दिया है। रविवार को यहां पूरे 147 मकान ध्वस्त हो गए। सभी को मुआवजा राशि भी वितरित कर दी गई।

महाराजवाड़ा व उर्दू स्कूल शिफ्ट होंगे
इस बस्ती से लगी जमीन पर महाराजवाड़ा स्कूल क्रमांक-2 व उर्दू स्कूल के भवन हैं। स्मार्ट सिटी सीईओ जितेंद्रसिंह चौहान के अनुसार दोनों स्कूलों को शिफ्ट किया जाएगा। इनके लिए नूतन स्कूल और गणेश नगर स्कूल भवन तैयार हो गए हैं। जहां अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

महाकाल थाना महाराजवाड़ा-2 में शिफ्ट करेंगे
महाराजवाड़ा क्रमांक-2 के मौजूदा भवन का स्मार्ट सिटी कंपनी जीर्णोद्धार करेगी। भवन का सुधार, रंगाई-पुताई और आवश्यक निर्माण कराया जाएगा। इस भवन में महाकाल थाना शिफ्ट होगा। मौजूदा महाकाल थाना भवन के पास से नया रोड बनाया जा रहा है, जो बड़ा गणेश मंदिर के पास तक बनेगा।

  • बेगमबाग बस्ती की जमीन पर सरफेस पर 10 कार, 10 ऑटो रिक्शा और 160 टू-व्हीलर की पार्किंग होगी।
  • बेसमेंट में 250 कार का पार्किंग एरिया बनेगा।
  • सरफेस पर 117 पक्की दुकानें बनाई जाएंगी जो धार्मिक वस्तुएं, रेस्टोरेंट, हस्तशिल्प आदि विक्रेताओं के लिए होगी।
  • सरफेस पर 145 ओटले बनेंगे, जो हार-फूल, प्रसाद आदि बेचने वालों के लिए होंगे।
  • मंदिर समिति के कियोस्क बनेंगे जहां से प्रसाद, सशुल्क पास आदि की सुविधा उपलब्ध होगी।
  • यात्रियों के लिए अन्य सुविधाएं भी यहां शुरू की जाएंगी।

सभी ने मकान खाली किए, बाधा नहीं आई, आज से हटेगा मलबा
कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया सभी रहवासियों ने मुआवजा लेकर मकान खाली कर दिए। इससे कार्रवाई में कोई बाधा नहीं आई। मकानों की तुड़ाई का काम अंतिम चरण में है। सोमवार से यहां से मलबा हटाने का काम शुरू होगा। जमीन को समतल कर देने के बाद यहां नए निर्माण की रूपरेखा पर काम शुरू होगा। जमीन का उपयोग महाकालेश्वर दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के लिए होगा।

प्रोजेक्ट को बेगमबाग फोरलेन से जोड़ेंगे
स्मार्ट सिटी कंपनी ने इस जमीन पर लाए जाने वाले प्रोजेक्ट्स तैयार कर लिए हैं। इस प्रोजेक्ट को बेगमबाग फोरलेन और सरस्वती शिशु मंदिर मार्ग से जोड़ेंगे ताकि यात्रियों को आवागमन की भी ज्यादा सुविधा मिल सके। एसडीएम संजीव साहू के अनुसार अतिक्रमण हटने के बाद यहां से 1.70 हैक्टेयर जमीन मुक्त हो गई है। निगम अब यहां से मलबा हटाने का काम कर रहा है।

Leave a Comment