स्मार्ट सिटी ने एक बस का 72 बार चालान काटा:10 बार चालान जमा करने के बाद भी नहीं सुधरा, रोजाना 400 से अधिक ई-चालान कट रहे

उज्जैन में स्मार्ट सिटी के शहर में लगे कैमरे की मदद से यातायात का पालन नहीं करने वालों पर ई चालानी की कार्यवाही की जा रही है। हैरानी की बात ये कि एक बस ने 72 बार यातायात के नियमों का उलंघन किया जिस पर बस चालक पर चालानी कार्यवाही की गई है। बस संचालक 10 बार चालान जमा भी करा चूका है। अब बस को जब्त करने की तैयारी है।

ट्रैफिक नियम तोड़ने पर उज्जैन स्मार्ट सिटी लिमिटेड (यूएससीएल) द्वारा इंदौर क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी कार्यालय में रजिस्टर्ड एमपी 09 एफए 8801 नंबर वाली बस का 72 बार ई-चालान (जुर्माना) बनाया, फिर भी सुधार नहीं हुआ। 72 बार बने ई-चालान जमा न करने पर अब बस जब्त करने की कार्रवाई होना है। बताया गया कि मालिक का नाम अतुल शुक्ला है। यूएससीएल के ई गवर्नेंस मैनेजर सचिन जैन का कहना है। बस जब भी उज्जैन आई, चालक ने ट्रैफिक नियम तोड़ा। इसलिए चालान बनाया। कंपनी का कहना है कि जब तक पूरी चालान राशि जमा नहीं की जाती मालिक न बस को बेच सकेगा, न उसका बीमा करवा सकेगा।

349 का 10 बार चालान कटा-

ट्रैफिक नियम तोड़ने पर यूएससीएल ने बीते तीन वर्ष में एक लाख 35 हजार 530 लोगों का 500-500 रुपये का ई-चालान बनाया। इतनी बड़ी संख्या में ई-चालान बनना से पता चलता है कि लोगों में यातायात नियमों को लेकर जागरूक करने की जरुरत है। केवल 55 हजार 206 लोगों ने चालान राशि जमा की। शेष से चालान राशि वसूलने में यूएससीएल नाकाम रही। ट्रैफिक पुलिस ऐसे लोगों के वाहन भी जब्त न कर पाई। यही नहीं कई लोग तो ऐसे है जिनका 10 बार चालान काट चूका है। ऐसे लोगो की संख्या 349 है। जिनका 10 बार ई-चालान बना है।

यातायात व्यवस्था ठीक करने के लिए स्मार्ट सिटी योजना के तहत तीन साल पहले यूएससीएल ने 35 करोड़ रुपये खर्च कर कोठी रोड स्थित दफ्तर में इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) सिस्टम स्थापित किया था। शहर में प्रवेश के लिए बने सात मुख्य मार्गों सहित 16 प्रमुख चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे, ट्रैफिक कंट्रोल के लिए सिग्नल,12 विभिन्न मार्गों पर वाहनों की गति जांचने के लिए स्पीड डिटेक्शन डिवाइस और 40 स्थानों पर एलईडी सूचना बोर्ड लगाए थे। इस सिस्टम की बदौलत यूएससीएल और यातायात पुलिस की टीम न सिर्फ चौराहों का ट्रैफिक संचालन दुरुस्त रखती है बल्कि ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों का कैमरों की मदद से ई-चालान भी बनाती है।

रोज 400 से ज्यादा चालान काट रहे है –

चालान की सूचना वाहन चालक को उसके मोबाइल नंबर पर एसएमएस, वाट्सएप मैसेज के माध्मय से और घर पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजी जाती है। समय-समय पर ट्रैफिक नियमों का पालन कराने के लिए शहर में जागरूकता कार्यक्रम भी होते आए हैं। लाइसेंस देने के नियम में भी सख्ती हुई है। इसके बावजूद शहर में ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। 2022 तक यूएससीएल जहां 250 से 300 ई-चालान काटती थी, वहीं अब 400 से 500 ई-चालान रोज काट रही है।

Leave a Comment