हरिहर स्वरूप में हुआ अंगारेश्वर महादेव का श्रृंगार, 101 ढोलों की थाप पर की गई महाआरती

सार

Baba Mahakal Ujjain: अंगारेश्वर महादेव का श्रृंगार हरिहर स्वरूप में किया गया। साथ ही 101 ढोलों की थाप पर महाआरती की गई और छप्पन भोग भी लगाया गया।

विस्तार

विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में इन दिनों कई विशेष मंदिरों में अन्नकूट का भोग लगाया जा रहा है। मंगलवार को शिप्रा नदी के किनारे स्थित 84 महादेव में से एक श्री अंगारेश्वर महादेव मंदिर पर आंवला तिथि पर प्रतिवर्ष के अनुसार इस वर्ष भी विशेष हरिहर स्वरूप में श्रृंगार कर 56 भोग लगाया गया। आरती में यहा 101 ढोल भी शामिल थे।

बता दें कि दीपावली के बाद आने वाले मंगलवार को विशेष रूप से अन्नकूट का आयोजन किया जाता है। मंदिर के पुजारी पंडित मनीष उपाध्याय गुरु के मुताबिक, दूर-दूर से श्रद्धालु मंगलवार को दर्शन करने के लिए यहां आते हैं और मंगल के दोषों से मुक्ति पाते हैं। इसके साथ ही भात पूजा से विवाह दोष भी दूर होते हैं। भगवान अंगारेश्वर महादेव मंदिर में भात पूजा का विशेष महत्व माना गया है।

पंडित रोहित उपाध्याय ने जानकारी देते हुए बताया कि श्री अंगारेश्वर महादेव मंदिर पर प्रतिवर्ष छप्पन भोग का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष आंवला नवमी का मंगलवार के दिन का विशेष संयोग बना है और आंवला नवमी पर सभी मुहूर्त शुभ होते हैं। इसलिए सभी देवी-देवता को आज के दिन 56 भोग लगाया जाता है और महाआरती की जाती है। उसी के निमित में श्री अंगारेश्वर महादेव मंदिर पर भात पूजन, गुलाल पूजन, पंचामृत अभिषेक तथा जल अभिषेक कर आकर्षक हरिहर स्वरूप में श्रृंगार कर 56 भोग लगाकर महाआरती की गई। 

Leave a Comment