WI-SL 3rd T-20 मैच एंटीगुआ में, सट्‌टा उज्जैन में

क्रिकेट मैच पर करोड़ों का सट्‌टा लगाने वाला गिरोह उज्जैन में दबोचा गया। पकड़े गए सटोरिए वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच एंटीगुआ में खेले गए तीसरे टी-20 मैच में सट्‌टा लगा रहे थे। पुलिस ने महाराष्ट्र के पुणे के दो भाइयों समेत उज्जैन के भी पांच सटोरिए पकड़े हैं। गिरोह के पास से पुलिस ने पांच लाख की नकदी, दर्जन भर मोबाइल, कार, सट्‌टा लगाने वाली डिवाइस बरामद की है। सटोरियों को मंगलवार को पुलिस कोर्ट में पेश करेगी। इस मैच को वेस्टइंडीज ने तीन विकेट से जीता। एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने बताया कि मुखबिर से खबर मिली थी कि वेस्टइंडीज के एंटीगुआ में वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे तीसरे टी-20 क्रिकेट मैच में सट्‌टा लगाने के लिए पुणे से दो भाई उज्जैन आए हैं। खबर मिलते ही एएसपी अमरेंद्र सिंह, डॉ रवींद्र वर्मा, सीएसपी वंदना चौहान व सोनू परमार के साथ साइबर सेल प्रभारी योंगेंद्र सिंह सिसौदिया समेत माधवनगर थाना प्रभारी दिनेश प्रजापति को अलर्ट कर दिया गया। सोमवार को सटोरिए ऋषिनगर कॉम्प्लेक्स के पास कार में बैठकर सट्‌टा लगा रहे थे। पुलिस ने घेराबंदी कर उन्हें दबोच लिया। इसी बीच मौका पाकर दो सटोरिए फरार हो गए। पकड़े गए सटोरियों की पहचान महाराष्ट्र के पुणे के विमान नगर मैरीगोल्ड निवासी पंकज परियानी व आशीष परियानी पुत्रगण दिलीप परियानी और उज्जैन के ऋषिनगर निवासी प्रभात उर्फ यश उर्फ कुनाल व प्रकाश चौहान पुत्रगण नारायण प्रसाद चौहान, रवि पिता जालिम सिंह चौहान निवासी इंद्रा नगर नागझिरी, दीपक पिता पन्नालाल प्रजापति निवासी ऋषिनगर उज्जैन, देसाई नगर उज्जैन निवासी शरद चौहान के रूप में हुई। पूछताछ में पता चला कि दोनों फरार होने वाले सटोरियों के नाम शास्त्रीनगर निवासी जयेश आहूजा और नानाखेड़ा निवासी राकेश यादव है। सटोरियों के पास से 5.27 लाख नकदी, 12 मोबाइल, एक कार, लैपटॉप (इसमें करोड़ों के सट्‌टे के लेन-देन का हिसाब), ऑनलाइन सट्‌टा लगाने वाली डिवाइस जब्त हुई।

MP से लेकर महाराष्ट व गोवा तक है नेटवर्क

एसपी ने बताया कि पुणे के सटोरी भाइयों ने प्रारंभिक पूछताछ में स्वीकार किया है कि उनका नेटवर्क मध्यप्रदेश से लेकर महाराष्ट्र, गुजरात व गोवा तक फैला है। वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच खेले गए टी-20 क्रिकेट मैच का हिसाब करने वे उज्जैन आए थे।
इंग्लैंड के वेबसाइट लिंक से लगवाते थे सट्‌टा
पूछताछ में सटोरियों ने कबूला है कि वे इंग्लैंड के वेबसाइट लिंक से ग्राहकों को 10 हजार से एक लाख रुपए तक बैलेंस डलवाकर आईडी व पासवर्ड बेचते थे। उसके बाद क्लाइंट अपने कस्टमर को रुपए लेकर आईडी-पासवर्ड देता था। इस तरह से आईडी-पासवर्ड से सट्‌टा लगाते थे।

थाने में बिगड़ी तबीयत

माधवनगर थाने के लॉकअप में बंद सटोरिए आशीष परियानी की तबीयत खराब हो गई। उसने सीने में दर्द की शिकायत की। थाना प्रभारी दिनेश प्रजापति ने फौरन चिकित्सक को बुलाकर उसका मेडिकल चेकअप कराया। आशीष पल्स, ब्लड प्रेशर, ऑक्सीजन लेवल सभी नॉर्मल पाए गए।

इनकी भी भूमिका

सटोरियों को पकड़ने में एसआई मनीष लोधा, विक्रम चौहान, महेंद्र मकाश्रे, दौलतसिंह रावत, बृजेंद्र छाबरिया, आरक्षक धर्मेंद्र, सुनील, कुलदीप, जॉनी कुशवाह, कुलदीप भारद्वाज, प्रवीण सिंह चौहान, जितेंद्र पाटीदार, सुनील ठाकुर, सोमेंद्र दुबे, महेश जाट, कन्हैया शर्मा, प्रेम सभरवाल, राजपाल सिंह की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Leave a Comment