आज और कल सब बंद:दूध, किराना, पेट्रोल व दवाएं तय समय पर मिलते रहेंगे, वैक्सीनेशन नहीं रुकेगा

कोरोना के बढ़ते केस और उससे हो रही लगातार मौतों के चलते शुक्रवार से तीन दिन का कोरोना कर्फ्यू सख्ती के लागू हुआ। शाम 6 बजे ही पुलिस-प्रशासन की टीम ने चंद मिनटों में पूरा बाजार बंद करा दिया। शाम साढ़े सात बजे तक शहर की अधिकांश सड़कें सुनसान हो गईं, क्योंकि इस बार अधिकांश मार्ग को बेरिकेड्स से बंद कर दिया गया, ताकि कोरोना की चेन को ब्रेक किया जा सके।

दूसरे संक्रमण काल का यह तीसरा लॉकडाउन है, जिसमें पहली बार इतनी सख्ती दिखाई दी। फ्रीगंज पुल पर दोनों साइड बेरिकेड्स लगाकर बंद कर दिया गया। इसके अलावा आगर रोड गाड़ी अड्डा का भी एक साइड का मार्ग पूरी तरह से बंद कर दिया। यहां लोगों ने निकलने के लिए पुलिस से हुज्जत भी की। पुराने शहर के नीलगंगा चौराहा पर भी इस बार बेरिकेडिंग की गई। इसके अलावा महाकाल, गुदरी और गोपाल मंदिर-छत्रीचौक क्षेत्र को पूरी तरह बेरिकेड्स से बंद कर दिया गया है। पंप बंद कराने पहुंची पुलिस, एएसपी ने कहा ये चालू रहेंगे

शाम को पुलिस की अलग-अलग

टीमें पेट्रोल पंप बंद कराने पहुंची। इस दौरान एडीएम नरेंद्र सूर्यवंशी ने एएसपी को कहा कि पेट्रोल पंप व खाद्य आपूर्ति सेवा चालू रहेगी। इसके बाद एएसपी ने सेट पर कहा कि पेट्रोल पंपों को बंद नहीं कराया जाए। एएसपी ने कहा कि अति आवश्यक सेवा सब चालू रहेगी लेकिन अनावश्यक किसी को सड़क पर घूमने भी नहीं देंगे। डॉक्टर समेत स्वास्थ्य सेवा में जुटे कर्मचारी, मरीज व उनके परिजनों, सफाईकर्मी, मीडियाकर्मी आदि को आवाजाही की छूट रहेगी।

अपनी बारी का इंतजार कर, बार-बार घड़ी देखते रहे ग्राहक

शुक्रवार शाम करीब पौने छह बज रहे हैं। पंद्रह मिनट बाद लॉकडाउन लगने वाला है। पेट्रोल पंप पर बाकी दिनों की तुलना में बहुत ज्यादा भीड़ है। पेट्रोल-डीजल भरवाने वाले वाहन चालक यहां अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। अधिकांश तो बार-बार घड़ी भी देख रहे हैं, इस चिंता में की छह बजते ही पंप बंद हो जाएंगे तो उन्हें बगैर ईंधन लिए ही लौटना पड़ेगा। ज्यादातर वाहन चालक सामान्य दिनों की तुलना में पेट्रोल भरवाने वाले लोगों की संख्या थी। पंप पर ग्राहकों का यह दबाव रात तक रहा। दरअसल लॉकडाउन में पेट्रोल पंप खुले रहने की छूट है। इस बात से अनजान कई वाहन चालक ईंधन लेने पहुंचे थे। शहर के लगभग सभी पंपों पर यहीं स्थिति रही।

एडीएम को देख शादी के लिए कार सजा रहा युवक भागा

एडीएम नरेंद्र सूर्यवंशी व एएसपी सिंह मालीपुरा से निकले तो यहां फूल की दुकान पर शादी के लिए कार सजाई जा रही थी। यह देख एडीएम नरेंद्र सूर्यवंशी ने अपनी गाड़ी रूकवाई। इतने में कार सजवा रहा युवक गाड़ी से भाग निकला। एडीएम ने दुकानदार को कहा कि सख्ती से समझाना पड़ेगा कि लॉकडाउन लगा है। दुकान अब खुली दिख गई तो सील कर दूंगा और केस भी दर्ज होगा।

लॉकडाउन : आज और कल उज्जैन सहित जिले के 8 नगरीय क्षेत्र बंद रहेंगे, जरूरत की चीजें मिलेंगी

शुक्रवार शाम 6 बजे से ही उज्जैन सहित जिले के 8 नगरीय क्षेत्रों लॉकडाउन शुरू हो गया, जो सोमवार सुबह 6 बजे तक रहेगा। यानी शनिवार और रविवार सहित पूरे 60 घंटे के लिए उक्त नगरीय क्षेत्र बंद रहेंगे। लिहाजा चौराहों पर पुलिस बल तैनात कर बेरिकेडिंग कर दी गई। केवल विशेष छूट वालों को ही आवागमन करने दिया जा रहा था। इस प्रतिबंध में भी जरूरत की चीजें मिलती रहेंगी। प्रशासन ने जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के साथ मिलकर शेड्यूल तैयार किया है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को कम करने के उद्देश्य से लॉकडाउन उज्जैन, महिदपुर, बड़नगर, खाचरौद, नागदा, तराना, माकड़ौन व उन्हेल नगरीय क्षेत्र में रहेगा। इससे अंचल यानी ग्रामीण क्षेत्र मुक्त रहेंगे।
जनता के काम के यह काम की जानकारी

  • दूध-सब्जी व राशन की दुकानें खुलेगी।
  • सुबह 6 से 10 तक और शाम को 6 से रात 8 बजे तक जिले के सभी पेट्रोल पंप चालू रहेंगे।
  • शासकीय कार्यालय, बसें व गैस एजेंसियां बंद रहेगी।
  • टीकाकरण के लिए लोग सेंटर पर आ-जा सकेंगे।
  • बगैर ठोस वजह व कारण के बाहर निकलने पर कार्रवाई।
  • अन्य राज्यों से माल व सेवाओं का आवागमन होगा।
  • केमिस्ट, अस्पताल, राशन दुकानें, पेट्रोल पंप, बैंक, दूध और सब्जी की दुकानें, पेपर हॉकर्स व मीडियाकर्मी को छूट।
  • औद्योगिक मजदूरों, उद्योगों के लिए कच्चा तैयार माल, उद्योगों के अधिकारी-कर्मचारियों का आवागमन हो सकेगा।
  • सरकारी अधिकारी-कर्मचारी का आवागमन हो सकेगा।
  • परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी तथा इससे जुड़े कर्मी जा सकेंगे।
  • एम्बुलेंस एवं फायर ब्रिगेड, टीकाकरण सेवाओं से जुड़ा अमला लॉकडाउन से मुक्त रहेगा?
  • बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन के यात्रियों को छूट रहेगी।
  • गेहूं उपार्जन में लगे कर्मचारी, किसान को छूट रहेगी।
  • सोमवती अमावस्या पर नदी के विभिन्न घाटों पर होने वाले सामूहिक स्नान नहीं कर सकेंगे।

जिले के सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान (लॉकडाउन अवधि को छोड़कर) रात 8 बजे तक ही खुले रह सकेंगे, मेडिकल, इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर)।

Leave a Comment