उज्जैन में रातोरात 100 बेड वार्ड बनाया:जिसमें हर मरीज को मिलेगी ऑक्सीजन

कोरोना की दूसरी लहर में बढ़ते मरीजों को देखते हुए आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 100 बेड का ऐसा वार्ड बनाया गया है जहां पर हर मरीज को ऑक्सीजन मिल सकेगी। वार्ड में 24 घंटे डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टॉफ मरीजों को चिकित्सा सेवाएं देगा। यहां पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें लगाई है, जिनसे ऑटोमेटिक ऑक्सीजन तैयार होती रहेगी। स्विच ऑन करते ही ऑक्सीजन बनना शुरू हो जाएगी। इस वार्ड में 100 मरीजों को भर्ती किया जा सकेगा। इसके अलावा अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन का टेंक भी लगाया गया है, जिससे सेंट्रल व्यवस्था के तहत मरीजों को बेड तक ऑक्सीजन पहुंच सकेगी।

दूसरी लहर में संक्रमित पाए जा रहे अधिकांश मरीजों में ऑक्सीजन लेवल कम पाया जा रहा है। मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता को ध्यान में रखकर ये उपाय अस्पताल में ही किए गए हैं ताकि मरीजों को समय पर ऑक्सीजन उपलब्ध होती रहे। मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कोविड नोडल अधिकारी डॉ. सुधाकर वैद्य ने बताया हॉस्पिटल में 100 बेड का वार्ड तैयार किया है।

यहां भर्ती होने वाले मरीजों को ऑक्सीजन मिल सके, इसके लिए ऑक्सीजन मशीनें लगाई है। हर बेड पर एक-एक मशीन रहेगी। जो कि वातावरण से ही ऑक्सीजन तैयार करती रहेगी। राउंड द क्लॉक डॉक्टर और स्टॉफ की डयूटी लगाई है। जिन मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता नहीं होगी, उन्हें दूसरे वार्ड में भर्ती रखा जाएगा। वर्तमान में 200 से ज्यादा मरीज आरडी गार्डी में भर्ती हैं। जिनमें से गंभीर मरीजों को आईसीयू में भर्ती रख इलाज दिया जा रहा है।

जनप्रतिनिधियों से सीएम ने मोबाइल पर कहा- उज्जैन को रेमडेसिविर व ऑक्सीजन का अलग कोटा तय करेंगे

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने उज्जैन जिले के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन और ऑक्सीजन का अलग कोटा तय करने का भरोसा दिया है। उन्होंने कहा कि इलाज की सभी व्यवस्थाएं की जाएंगी। भाजपा नगर जिला संगठन के पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने रविवार को सीएम चौहान को मोबाइल पर जिले में बढ़ते कोरोना पॉजिटिव मरीजों के इलाज में इंजेक्शन और ऑक्सीजन की कमी जानकारी दी। जिलाध्यक्ष विवेक जोशी की अगुवाई में प्रतिनिधिमंडल ने सीएम से बातचीत की। जोशी ने बताया मरीजों के लिए इंजेक्शन और ऑक्सीजन की कमी की समस्या आ रही है, इसका निदान होना चाहिए। अलग से कोटा तय किया जाए। चौहान ने आश्वस्त किया कि जल्दी अलग से व्यवस्था सुनिश्चित हो, इस हेतु प्रयास किया जा रहा है।
ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिलिंग प्लांट बनेंगे
जोशी ने बताया कि ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए शहर व जिले में ऑक्सीजन रिफिलिंग प्लांट भी बनाए जाएंगे। एक प्लांट की लागत करीब 30 से 40 लाख रुपए आती है। इसके लिए मंत्री डॉ मोहन यादव, विधायक पारस जैन और रामलाल मालवीय ने 50-50 लाख रुपए देने की घोषणा की है। इसके लिए भी प्रयास शुरू हो गए हैं।

Leave a Comment