पहला हॉलमार्क सेंटर तैयार:अब शहर में ही लगेगी सोने के गहनों पर शुद्धता की मुहर

गहनों में सोने की शुद्धता का पैमाना हॉलमार्क की मोहर अब शहर में ही लगेगी। शहर का पहला हॉलमार्क सेंटर बन कर तैयार हो गया है। यह लखेरवाड़ी में शुरू होगा। यहां मशीनें लग चुकी हैं, कर्मचारियों की ट्रेनिंग हो गई है। केंद्रीय मानक ब्यूरो से मान्यता की सभी कागजी कार्रवाई भी पूरी कर ली गई है। इसी हफ्ते लाइसेंस जारी होते ही सेंटर शुरू कर दिया जाएगा।

इसके बाद व्यापारियों को हॉलमार्क की मुहर के लिए इंदौर नहीं जाना पड़ेगा। केंद्र सरकार द्वारा हॉलमार्क को अनिवार्य कर दिए जाने के बाद शहर में इसके सेंटर की जरूरत महसूस की जा रही थी। हॉलमार्क को सोने की शुद्धता का पैमाना माना गया है। लखेरवाड़ी स्थित कोठारी मार्केट में इसका पहला सेंटर तैयार हो गया है।

मशीनें लग चुकी है तथा कर्मचारियों की ट्रेनिंग भी हो गई है। इसकी संचालक विनिता कुशल कोठारी बताती हैं कि केंद्रीय मानक ब्यूरो के लाइसेंस की कागजी कार्रवाई पूरी हो चुकी है। इसी हफ्ते लाइसेंस जारी होने की संभावना है। सेंटर शुरू हो जाने से व्यापारियों को हॉलमार्क लगवाने के लिए इंदौर नहीं जाना पड़ेगा।

सेंटर ज्वेलरी बाजार के बीच होने से व्यापारियों को ज्यादा सुविधा होगी। ग्राहकों को हाथों हाथ हॉलमार्क वाले गहने मिल सकेंगे। कोठारी के अनुसार सेंटर शुरू करने के पहले केंद्रीय मानक ब्यूरो के स्टेंडर्ड की मशीनें, स्थान और कर्मचारी की व्यवस्था की गई है। पांच कर्मचारियों को इंदौर में ट्रेनिंग दिलाई गई है। गहनों पर हॉलमार्क दर्ज कराने के लिए सेंटर को मानक ब्यूरो द्वारा तय शुल्क देना होगा। इंदौर में प्रति ज्वेलरी 35 रुपए की दर तय है।

ऐसे लगेगा गहने पर हॉलमार्क टैग

  • व्यापारी ज्वेलरी लेकर सेंटर पर आएंगे।
  • सेंटर पर ज्वेलरी को मशीन से चेक किया जाएगा।
  • यदि ज्वेलरी केंद्रीय मानक ब्यूरो के स्टेंडर्ड की है तो उस पर हॉलमार्क प्रिंट करेंगे।
  • स्टेंडर्ड नहीं होने पर मशीन स्वयं ज्वेलरी को हॉलमार्क लगाने से रिजेक्ट कर देगी।

केंद्रीय मानक ब्यूरो से लाइव रहेगा सेंटर
यह सेंटर केंद्रीय मानक ब्यूरो (ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टेंडर्ड) से ऑनलाइन लाइव रहेगा। यानी सेंटर पर जो ज्वेलरी चेक की जाएगी, उसकी जानकारी सीधे ब्यूरो में भी दर्ज होगी। मशीन ज्वेलरी को चेक करने पर जो जानकारी देगी उसे किसी भी तरह बदला या उसमें किसी तरह का हेरफेर नहीं कर सकेंगे। इसलिए सेंटर पर किसी तरह की गड़बड़ी की आशंका नहीं रहेगी। ग्राहक को शुद्ध स्टेंडर्ड के गहने मिलेंगे।

व्यापारियों को फायदा

  • शहर में ही हॉलमार्क लगने से इंदौर आने-जाने का खर्च व समय बचेगा।
  • इससे आने-जाने का जोखिम भी खत्म हो जाएगा।

ग्राहकों को फायदा

  • शुद्ध स्टेंडर्ड के गहने मिलेंगे।
  • हॉलमार्क के गहने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
  • जरूरत के समय गहने बेचते वक्त परेशानी नहीं आएगी।

Leave a Comment