कोटा-बांसवाड़ा में नहीं भजेंगे दूध, पुलिस के साए में चलेंगे टैंकर

उज्जैन। किसानों के प्रस्तावित आंदोलन से दूध की किल्लत से निपटने के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। दुग्ध संघ राजस्थान के कोटा व बांसवाड़ा में होने वाली दूध की सप्लाई रोकेगा तथा जिले के लिए दूध का भंडारण करके रखेगा। अगर संकट गहराया तो पाउडर और बटर से दूध तैयार कर लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा। 1 जून से दूध के टैंकर पुलिस के साए में चलेंगे, जिससे कि टैंकर लूटने जैसी कोई घटना न हो।

किसान आंदोलन का सबसे बड़ा असर दूध की सप्लाई पर होने की आशंका है। इसको गंभीरता से लेते हुए सोमवार को संभागायुक्त एमबी ओझा, एडीजी राकेश गुप्ता, कलेक्टर मनीषसिंह, एसपी सचिन अतुलकर ने दुग्ध संघ के अफसरों की बैठक ली। दुग्ध संघ के सीईओ डॉ. एसके श्रीवास्तव ने बताया शहर में रोज 20 हजार लीटर व संभाग में करीब 46 हजार लीटर दूध की आपूर्ति की जाती है। उज्जैन में 2.40 लाख लीटर दूध का भंडारण करने की क्षमता है। मंदसौर और रतलाम में 1-1 लाख लीटर दूध का स्टोरेज रहेगा। पाउडर से 900 मेट्रिक टन और सफेद मक्खन से 125 मेट्रिक टन दूध तैयार किया जा सकेगा। इस तरह करीब 20 लाख लीटर दूध तैयार कर उपलब्ध कराया जा सकेगा। कलेक्टर सिंह ने सख्त निर्देश दिए कि बिना पुलिस सुरक्षा के 1 से 10 जून के बीच कोई भी दूध टैंकर नहीं चलाया जाएगा। संयुक्त आयुक्त विकास प्रतीक सोनवलकर भी बैठक में मौजूद थे। दुग्ध संघ ने यह भी साफ कर दिया है कि मंगलवार से दूध का स्टोरेज शुरू कर दिया जाएगा।

अमूल का दूध, सांची की पैकिंग

दूध संकट से निपटने के लिए दुग्ध संघ ने हर स्तर पर तैयारी कर रखी है। अमूल का दूध बाहर सप्लाय किया जाता है। दुग्ध संघ इसे खरीदकर सांची के पैकेट में पैक कर शहर व जिले के लोगों को उपलब्ध कराएगा, जिससे कि लोगों को आंदोलन के दौरान दूध संकट से जूझना न पड़े। दूध के सेंटर और अधिक खोले जाएंगे, जिससे कि दूध की उपलब्धता आसानी से हो सके। जिन केंद्रों पर दूध रहेगा, वहां पुलिस सुरक्षा उपलब्ध कराई जाएगी।

फ्लेवर्ड दूध का भी स्टॉक, ब्लैक मार्केटिंग रोकेंगे

दुग्ध संघ सभी पार्लर पर फ्लेवर्ड दूध का स्टॉक भी रखेगा। संघ के पास करीब 50 हजार बॉटल इसकी तैयार है। दुग्ध संघ इसे भी सभी पार्लरों पर तैयार रखेगा। संघ के सीईओ ने यह भी साफ कर दिया है कि संकट होने पर सभी तरह की क्वालिटी के दूध उपलब्ध नहीं हो सकेंगे। एक ही वैरायटी का दूध सप्लाय किया जाएगा। वेंडर इसकी ब्लैक मार्केटिंग न कर सके, इसका भी ख्याल रखा जाएगा।

Leave a Comment