खिलचीपुर नाके पर आगे जा रहे ट्रक में जा घुसी यात्रियों से भरी ओवरलोड बस

उज्जैन। खिलचीपुर नाका स्थित पेट्रोल पंप से कुछ दूरी पर आगे जा रहे ट्रक में यात्रियों से भरी ओवरलोड बस जा घुसी। धमाके की आवाज के साथ बस का फ्रंट कांच चकनाचूर हो गया और उसमें बैठे ड्रायवर सहित आधा दर्जन से अधिक यात्री घायल हो गये। सूचना मिलने पर चिमनगंज थाने की एफआरवी मौके पर पहुंची। ट्रक को साइड में खड़ा करने को कहा तो ड्रायवर मौके का फायदा उठाकर तेजगति से ट्रक भागाकर निकल गया जिसको दो किलोमीटर तक पीछा करने के बाद पुलिस ने कमेड़ के आगे से दबोचा।

इंदौर से कोटा के बीच चलने वाली गोल्डन ट्रेवल्स की बस क्रमांक एमपी 13 पी 7866 यात्रियों से ओवरलोड भरी हुई थी। इस बस की छत पर भी तिरपाल बांधकर सामान रखा गया था।

सुबह करीब 10 बजे के लगभग उक्त बस खिलचीपुर नाका स्थित पेट्रोल पंप से सवारी बैठाकर तेजगति से आगे बढ़ी थी कि आगे जा रहे ट्रक क्रमांक आरजे 17 जीए 5501 से पीछे से टकरा गई। बस की गति इतनी तेज थी कि टक्कर के बाद धमाके की जोरदार आवाज आई और बस का फ्रंट कांच चकनाचूर हो गया, जबकि बस में बैठे ओमप्रकाश निवासी सोयतकला, रजिया निवासी इंदौर, बाबूलाल निवासी ढाबला सोनगरा, उमरावबाई पति हरिनारायण निवासी महाशक्ति नगर, चिंतामण पिता आत्माराम निवासी विक्रम नगर, चंद्रशेखर तोमर पिता ब्रजेश निवासी इंदौर सहित अन्य यात्री घायल हो गए। इनमें से दो यात्रियों को जिला चिकित्सालय ले जाया गया।

घायलों की परवाह नहीं, मौके पर ही समझौते और बीमे की सेटिंग…
बस व ट्रक के बीच हुई टक्कर के बाद आधा दर्जन से अधिक यात्री घायल हुए, लेकिन उनकी चिंता न पुलिस को थी और न ही बस चालक को। घायल महिला रजिया पति शाकीर निवासी इंदौर घायल अवस्था में ही बस की सीट पर बैठी थीं उनको न तो फस्र्टएड दिया गया और न ही उपचार की व्यवस्था थी। बस चालक और पुलिस ट्रक पकड़ाने के बाद उसके मालिक से हर्जाने व बीमे की सेटिंग में लगे रहे।

पुलिस ने रोका फिर भी भाग गया ट्रक चालक
दुर्घटना के बाद लोगों ने ट्रक क्रमांक आरजे 17 जीए 5501 को रोककर पुलिस को सूचना दी। चिमनगंज थाने की एफआरवी तुरंत मौके पर पहुंची। रास्ते पर जाम लगने के कारण पुलिस ने ट्रक को साइड में खड़ा करने की बात ड्रायवर से कही लेकिन वह मौके का फायदा उठाकर ट्रक ले भागा जिस पर एफआरवी ने उसका पीछा किया व दो किलोमीटर दूर कमेड़ से आगे ट्रक को रोका व उसे थाने भिजवाया।

यात्रियों ने कहा ओवरलोड थी बस…
बस में यात्रा कर रहे राहुल निवासी इंदौर ने बताया कि बस में क्षमता से अधिक यात्री बैठाये गये थे और जगह-जगह बस रोककर रास्ते के यात्रियों को भी बैठाया जा रहा था। दुर्घटना के समय बस में अनेक यात्री खड़े थे। घायल ओमप्रकाश ने बताया कि वह इंदौर से सोयत के लिये यात्रा कर रहा था। बस की छत पर भी सामान लादकर उसे तिरपाल से बांधा गया था। ओवरलोड बस होने के साथ ड्रायवर भी लापरवाही से वाहन चला रहा था।

घायल अवस्था में ही फुटपाथ पर बैठे रहे यात्री- ओवरलोड बस के ट्रक से टकरा जाने के बाद बस में बैठे यात्रियों को झटका लगने पर चेहरे एवं सिर में चोंटे आई और खून भी बहने लगा। प्राथमिक उपचार नहीं मिलने और ड्रायवर द्वारा कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं किए जाने पर बस उतर कर यात्री घायल अवस्था में ही फुटपाथ पर बैठे रहे।

Leave a Comment