टिकट के लिये दावेदार वरिष्ठ नेताओं के भरोसे

उज्जैन। विधानसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लग चुकी है।28 नवम्बर को मप्र में मतदान होना है और उसके बाद ११ दिसम्बर को चुनाव परिणाम घोषित होंगे। कांग्रेस-भाजपा दोनों दलों के कई नेता टिकट पाने के लिये पूरी तरह से जुट चुके हैं और अभी तक दिल्ली भोपाल के चक्कर भी लगा चुके हैं। ज्यादातर नेता इस बात की उम्मीद लगाये हुए हैं कि वरिष्ठ नेताओं के प्रयास से उन्हें टिकट मिल सकता है।
उज्जैन-उत्तर से भाजपा की ओर से दावेदार के तौर पर ऊर्जा मंत्री एवं विधायक पारस जैन उज्जैन विकास प्राधिकरण अध्यक्ष जगदीश अग्रवाल, नगर निगम सभापति सोनू गेहलोत, भाजपा पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुरेंद्र सांखला आदि का नाम चर्चा में है।

जबकि कांग्रेस में जिनके नाम दावेदार के तौर पर कर रहे हैं उनमें शहर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अनंतनारायण मीणा, पूर्व विधायक महंत राजेंद्र भारती, पूर्व पार्षद रवि राय, प्रदेश कांग्रेस कमेटी की प्रवक्ता नूरी खान, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व सचिव योगेश शर्मा युवा नेता विवेक यादव का नाम शामिल है। शहर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष मीणा, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह, पूर्व सांसद प्रेमचंद्र गुड्डु के समर्थक हैं जबकि पूर्व विधायक राजेंद्र भारती सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के सबसे ज्यादा नजदीकी समर्थक माने जाते हैं। पूर्व पार्षद रवि राय, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ एवं पूर्व विधायक डॉ.बटुकशंकर जोशी के खास समर्थक हैं। जबकि प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता नूरी खान को कई वरिष्ठ नेताओं का समर्थन प्राप्त है।

उज्जैन दक्षिण से वर्तमान विधायक डॉ.मोहन यादव के अलावा राजपालसिंह सिसौदिया, इकबालसिंह गांधी, भानू भदौरिया, चंद्रविजयसिंह चौहान आदि का नाम चर्चा में है। वहीं कांग्रेस की ओर से टिकट की दौड़ में चेतन यादव, बीनू कुशवाह, जयङ्क्षसह दरबार, संजय ठाकुर, उमेशसिंह सेंगर, चंद्रभानसिंह चंदेल आदि के नाम चर्चा में है। इनमें से कुछ नेता तो ऐसे हैं जिन्होंने गांव-गांव में जाकर जनसंपर्क अभियान भी शुरू कर दिया है।

उज्जैन दक्षिण से कांग्रेस की ओर से चार नामों की पैनल ऊपर पहुंच चुकी है और उसमें से किसी एक का नाम फायनल होगा। दावेदारों में से कई नेता तो ऐसे हैं जो कि अपने खास नेताओं से अक्सर दिल्ली एवं भोपाल पहुंचकर मुलाकात करते रहते हैं।

आप के प्रत्याशी घोषित
आम आदमी पार्टी ने उज्जैन उत्तर से विनोद शर्मा उज्जैन दक्षिण से शैलेंद्रसिंह रूपावत को प्रत्याशी घोषित कर दिया है। दोनों प्रत्याशी अपने अपने क्षेत्रों में जनसंपर्क में जुट गए हैं।

बसपा ने नहीं उतारे प्रत्याशी
बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन की चर्चा थी लेकिन अभी तक गठबंधन नहीं हुआ है। ऐसी स्थिति में बसपा प्रदेश की सभी सीटों पर प्रत्याशी खड़े कर सकती है। उज्जैन जिले की सात में से किसी पर भी अभी पार्टी ने प्रत्याशी खड़ा नहीं किया है। हो सकता है आगामी दिनों में पार्टी प्रमुख की सहमति पर प्रत्याशी की घोषणा हो जाए।

Leave a Comment