उज्जैन:अब स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 25 मेडिकल स्टोर्स की सूची डाली मरीजों के व्हाट्सएप पर

मामला ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर बेचने का

उज्जैन।होम क्वारेंटाइन कोरोना पॉजिटिव मरीजों को कल नई सूचना उनके व्हाट्सएप पर जारी की गई। उन्हें कहा गया कि दी जा रही सूची में 25 मेडिकल स्टोर्स के क्षेत्र अनुसार नाम है। वे इनसे ऑक्सीमीटर एवं थर्मामीटर तथा आवश्यक होने पर दवाइयां ले सकते हैं। एक बार फिर यह मामला विवादों में आ गया है, क्योंकि इसका कोरोना मरीजों के परिवारों ने ही विरोध किया है। उनके अनुसार होम क्वारेंटाइन मरीज को ऑक्सीमीटर एवं थर्मामीटर रखना अनिवार्य है, ठीक है। लेकिन हम अधिकृत दुकानों से ही क्यों खरीदें? जबकि हमारे परिचित की दुकान से कम दाम पर मिल रहे हो?

इनका कहना है: रैपिड रिस्पांस टीम के एक डॉक्टर से चर्चा की तो उन्होंने अपनी नौकरी का हवाला देते हुए नाम प्रकाशित न करने की शर्त पर बताया कि पहले नोडल अधिकारी ने अपनी पसन्द का मेडिकल स्टोर्स का नंबर डलवाया। फिर कुछ लोगों ने अपनी पसंद के मेडिकल स्टोर्स/एमआर के नंबर दे दिए। अब 25 मेडिकल स्टोर्स की सूची रैपिड रिस्पांस टीम के सदस्यों के ग्रुप में डालकर नोडल अधिकारी ने कहा कि इस सूची अनुसार खरीदने का कहो? इस संबंध में नोडल अधिकारी से चर्चा नहीं हो पाई।

 

200 मीटर की दूरी, दो में अंतर 600 रुपए का….!

मरीजों ने अक्षरविश्व को बताया कि कल उन्हें जब 25 मेडिकल स्टोर्स की सूची रैपिड रिस्पांस टीम के डॉक्टर ने पोस्ट की तो वे चौंके। फोन लगाया तो जवाब आया कि आपको एक लिस्ट दी गई है। इन दुकानों से आपको ऑक्सीमीटर एवं थर्मामीटर खरीदना है। दवाइयां लगे तो वो भी मंगवा सकते हैं। फ्रीगंज से सटी कॉलोनी में रहने वाले एक मरीज ने बताया कि उन्होंने फ्रीगंज क्षेत्र में दो मेडिकल स्टोर्स पर फोन लगाया।

दूसरी ओर से जो भाव बताए गए, वे चौंकाने वाले थे। एक दुकानदार ने कहा कि ऑक्सीमीटर 1400 से 1700 तक का और थर्मामीटर 100 से 180 रुपए प्रति नग आएगा। 200 मीटर दूर स्थित दूसरे दुकानदार को फोन लगाया तो जवाब आया- ऑक्सीमीटर 1000 से 1500 रुपए तक प्रति नग मिलेगा और थर्मामीटर 260 से 300 रुपए प्रति नग मिलेगा। मरीज के अनुसार हमने अपने परिचित की दुकान पर फोन किया तो भाव और अलग मिले। चूंकि हमारे विश्वास की दुकान है। अत: हमने खरीद लिया। जब रैपिड रिस्पासं टीम ने पूछा तो बता दिया कि हमने अपने परिचित की दुकान से मंगवा लिया है। तब यह कहा कि जो लिस्ट दी थी, उसी अनुसार खरीदना चाहिए। यह स्थिति सभी क्षेत्रों में दिए गए मेडिकल स्टोर्स की बन रही है। मरीजों के अनुसार कहीं अधिक तो कही थोड़े कम भाव बताए जा रहे हैं।

 

यहां चल रही अलग ही कहानी 

शासन के निर्देश…खरीदकर बिकवाओ आरआरटी से : सीएमएचओ खंडेलवाल

सीएमएचओ डॉ. महावीर खंडेलवाल से चर्चा की तो उन्होंने कहा कि होम क्वारेंटाइन कोरोना पॉजिटिव मरीजों को प्रतिदिन सुबह एवं शाम को अपनी ऑक्सीजन, पल्स और तापमान की जानकारी कोविड कंट्रोल रूम को देना अनिवार्य है।

अत: उन्हें ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर खरीदना अनिवार्य है। यदि नहीं खरीद सकते तो पीटीएस चले जाएं। वहां शासन ने व्यवस्था कर रखी है। जो मरीज घरों पर आयसोलेट है, उनको असुविधा न हो, इसलिए शासन ने निर्देश दिए हैं कि सीएमएचओ कार्यालय ऑक्सीमीटर एवं थर्मामीटर खरीदे तथा रैपिड रिस्पांस टीम के माध्यम से मरीजों को बिकवाए। बेचते समय रसीद काटे ताकि यह पता लग सके कि अधिक राशि नहीं ली गई है। जब उनसे पूछा कि जो 25 मेडिकल स्टोर्स की लिस्ट जारी कर दी गई, उसका क्या? उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया।

Leave a Comment