उज्जैन:पालक लिखकर सहमति देंगे तभी विद्यार्थी स्कूल आ पाएंगे

प्राचार्य बनाएंगे शेड्यूल, विद्यार्थी स्कूल पहुंचकर शिक्षकों से लेंगे मार्गदर्शन

उज्जैन।प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आज से शासकीय स्कूलों को री ओपन करने के लिये स्टेण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर जारी किया है जिसके अंतर्गत कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार की गाईड लाईन का उल्लेख है इसी के अनुसार प्रदेश के स्कूलों को री ओपन किया जायेगा।

जिला शिक्षा अधिकारी रमा नाहटे ने चर्चा में कहा कि स्वैच्छिक आधार पर कक्षा 9 वीं से 12 के विद्यार्थियों द्वारा अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिये शासकीय विद्यालयों को आंशिक रूप से पुन: प्रारंभ करने हेतु आदेश प्राप्त हुए हैं। इसके तहत विद्यार्थियों के पालक स्कूल प्रींसीपल को लिखित में सहमति देंगे उसके बाद प्रींसिपल द्वारा कोरोना नियमों के अनुसार विद्यार्थियों के स्कूल आने का शेड्यूल तैयार किया जायेगा। नियमानुसार कंटेनमेंट झोन के बाहर के विद्यालयों को खोलने की अनुमति दी गई है। स्कूल पहुंचने वाले विद्यार्थियों को हाथ धोने की व्यवस्था के अलावा वॉशरूम, लेबोरेटरी व उपयोग में आने वाले सामान को सेनेटराइज कराया जायेगा।

 

निजी स्कूलों में पहुंचे विद्यार्थी

शहर के सरकारी स्कूलों में कक्षा ९वीं से १२वीं के विद्यार्थियों के पहुंचने में असमंजस की स्थिति रही तो वहीं निजी स्कूलों में विद्यार्थी पहुंचे और शिक्षकों से मार्गदर्शन भी प्राप्त किया। निजी स्कूलों में भी कोरोना नियमों का पालन करते हुए प्रवेश के समय विद्यार्थियों के हाथ सैनिटाइज कराने की व्यवस्था और कक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हुआ।

 

उपस्थिति अनिवार्यता नहीं:

कक्षा 9 वीं से 12 वीं तक स्कूलों को आंशिक रूप से प्रारंभ करने के अंतर्गत विद्यार्थियों की स्कूलों में उपस्थिति अनिवार्य नहीं की गई है। सुश्री नाहटे के अनुसार जिन विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई में कठिनाई आ रही है या जिन्हें किसी विषय में परेशानी हो वह विद्यार्थी स्कूल पहुंचकर शिक्षकों से मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।

 

सुबह आयोजित हुईं बोर्ड की परीक्षाएं:

शहर के करीब आधा दर्जन हायर सेकेण्डरी स्कूलों में बोर्ड की पूरक परीक्षाएं आयोजित हुईं। इन स्कूलों में विद्यार्थी परीक्षा देने ही पहुंचे। अधिकारियों ने बताया कि जिन स्कूलों में बोर्ड की परीक्षाएं थीं वहां दोपहर की शिफ्ट में विद्यार्थियों को बुलाया गया है। पूरक परीक्षाएं समाप्त होने के साथ स्कूल वापस पुराने शेड्यूल के मुताबिक खुलेंगे।

Leave a Comment