उज्जैन:रात से जारी बूंदाबांदी से भीगा शहर, मौसम में ठंडक

अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय, कल तक तेज बारिश के आसार

उज्जैन। ठण्ड का मौसम शुरू होने के बावजूद दिन और रात के तापमान में लगातार अंतर होने के साथ तेज ठंड ने अब तक आमद दर्ज नहीं कराई थी। बीती रात से अचानक आसमान में बादल छाने के साथ बूंदाबांदी का दौर शुरू हुआ जो सुबह तक जारी रहा और मौसम के पहले मावठे ने शहर को भीगो दिया।

मौसम प्रेक्षक राजेन्द्र गुप्त ने बताया कि अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय होने के कारण वातावरण में नमी उत्पन्न हुई और हल्की बारिश दर्ज हुई है। ठंड का सीजन शुरू होने के बावजूद तेज ठंड नहीं पड़ रही थी। दिन में गर्मी व रात में ठंड पड़ रही थी।

बीती रात से शुरू हुआ बारिश का दौर कल तक जारी रहेगा। इस बीच बादलों की गतिविधि बढऩे से तेज बारिश के आसार भी बन रहे हैं। आसमान में बादल छाने के कारण वातावरण में भी तेजी से बदलाव होगा जिसमें दिन के तापमान में कमी और रात में बादलों के कारण तापमान बढ़ेगा। मौसम में बदलाव का असर प्रदेश के अन्य जिलों में भी हुआ है जिसके चलते आसपास के शहरों में तेज बारिश भी हुई है।

 

लोग हुए कन्फ्यूज

रात से शुरू हुई बूंदाबांदी का दौर सुबह तक जारी रहा। आसमान में बादल छाये रहने के कारण दोपहर तक सूर्यदेव के दर्शन भी नहीं हुए। खास बात यह रही कि लोग सुबह अपने काम पर रैनकोट पहनकर निकले, लेकिन कन्फ्यूजन इस बात का रहा कि ठंड से बचाव के लिये गर्म कपड़े पहनें या बारिश से बचाव के लिये रेनकोट क्योंकि बूुंदाबांदी होने व धूप नहीं निकलने के कारण तापमान में गिरावट के साथ वातावरण में ठंडक बढ़ गई थी।


6 दिनों में 5 डिग्री बढ़ गया रात का तापमान

वैधशाला से मिली जानकारी के अनुसार 6 दिसंबर को रात का न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री दर्ज हुआ था जो 7 दिसम्बर को 12.8, 8 दिसंबर को 13.0, 9 दिसम्बर को 13.6, 10 दिसम्बर को 14.5 और 11 दिसम्बर को 17.8 डिग्री पर पहुंचकर 5 डिग्री बढ़ गया। आसमान में बादल छाने के कारण रात के तापमान में बढ़ोत्तरी हुई है। मौसम केंद्र भोपाल से मिली जानकारी के अनुसार अगले 24 घंटों में उज्जैन संभाग के शाजापुर, आगर-मालवा में वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारे गिरने की संभावना है।

Leave a Comment