किसान-व्यापारी विवाद:आक्रोशित किसानों ने मंडी के बाहर किया चक्काजाम, व्यापारी पर केस दर्ज करवाया

चिमनगंज कृषि उपज मंडी में माल तुलाई के दौरान अनाज को दागी बताते हुए तुलाई रुकवाने पर व्यापारी व किसान के बीच हुई मारपीट की घटना ने तूल पकड़ लिया। मंगलवार को मंडी के व्यापारियों ने किसान के खिलाफ केस दर्ज कराया था, इसे लेकर बुधवार को किसान सड़क पर आ गए और मंडी के बाहर चक्काजाम कर दिया। पुलिस ने व्यापारी के खिलाफ भी मारपीट का केस दर्ज कर लिया।

चिंतामन जवासिया के किसान महेंद्र सिंह के खिलाफ मंगलवार को शांति ट्रेडर्स फर्म के संचालक अभिषेक विनायका ने मंडी थाने में मारपीट की रिपोर्ट दर्ज कराई। आरोप लगाया तय अनुबंधानुसार किसान जो अनाज लेकर आए वह दागी और कचरा मिट्टी वाला था। जबकि किसान का कहना था किसी ने मंडी में गड़बड़ी की होगी।

व्यापारी व किसान के बीच मंगलवार को बात इतनी बढ़ी कि मारपीट तक हो गई। व्यापारियों द्वारा किसान के खिलाफ केस दर्ज कराए जाने से किसान संघ आक्रोशित हो गया। बुधवार को सैकड़ों किसान चिमनगंज मंडी के बाहर पहुंचे व कार्रवाई के विरोध में चक्काजाम कर दिया।

करीब डेढ़ घंटे तक किसानों ने प्रदर्शन किया। मंडी सचिव उमेश शर्मा बसेड़िया ने कहा मामले में दोनों पक्षों के बीच समझौते का प्रयास किया पर सहमति नहीं बन पाई। इसके चलते फल व सब्जी मंडी को छोड़ आगामी सूचना तक अनाज मंडी बंद रहेगी।

आश्वासन दिया था कि कोई कार्रवाई नहीं करेंगे -किसान
किसान महेंद्र सिंह के समर्थन में किसान नेताओं ने प्रदर्शन करते हुए कहा कि तत्काल पुलिस मारपीट का केस वापस लें व हमारे भाई के साथ हुई मारपीट में व्यापारी के खिलाफ कायमी करे। किसान का कहना था मंगलवार को मंडी से ही आश्वासन मिला था कि कोई कार्रवाई नहीं करेंगे, मेरा भुगतान भी कर दिया, इसलिए घर चला गया।

मेरे जाने के बाद व्यापारियों ने केस दर्ज कराया। हंगामे के बाद मंडी पुलिस ने शांति ट्रेडर्स के संचालक विनायका के खिलाफ मारपीट का प्रकरण दर्ज कर लिया। मंडी टीआई जितेंद्र भास्कर ने बताया कि किसान की तरफ से भी कायमी कर ली है।

नीलामी बंद नहीं चाहते पर दबाव कैसे बर्दाश्त करे -व्यापारी
मंडी के व्यापारी बुधवार को हुए चक्काजाम व उनके व्यापारी के खिलाफ प्रकरण दर्ज को लेकर खासे नाराज है। जिस तरह से पुलिस ने एक दिन बाद केस दर्ज करते हुए क्राॅस कायमी की है, उसे लेकर विरोध जताया है।

अनाज तिलहन व्यवसायी संघ के अध्यक्ष गोविंद खंडेलवाल ने कहा कि हम तो बिल्कुल नहीं चाहते कि मंडी में नीलामी बंद हो। हम इसके पक्ष में भी नहीं है लेकिन गुंडागर्दी भी बर्दाश्त नहीं की जा सकती। एक दिन बाद चक्काजाम करते हुए जिस तरह से राजनीतिक दबाव बनाकर हमारे व्यापारी साथी के खिलाफ केस दर्ज कराया गया, वह नितांत गलत है।

पैर पर एम्बुलेंस चढ़ा दी, ड्राइवर को पीटा

चक्काजाम व प्रदर्शन के दौरान एम्बुलेंस के ड्राइवर ने एसएएफ जवान के पैर पर पहिया चढ़ा दिया। ड्राइवर सायरन बजाते हुए बिना मरीज के ही एम्बुलेंस दौड़ाते ले जा रहा था। इसे लेकर एसएएफ के जवान ने एम्बुलेंस के ड्राइवर को पीट दिया।

Leave a Comment