निकाय चुनाव:भाजपा ने 49 वार्ड के प्रत्याशी घोषित किए; इनमें से 22 विधायक जैन गुट से, 20 मंत्री, तीन सांसद समर्थक और दो टिकट सिंधिया खेमे

उत्तर के तीन और दक्षिण विधानसभा के दो सहित पांच वार्ड रोके, इनके लिए 10 दावेदार; 28 महिला और 21 पुरुष प्रत्याशी तय।

लगातार मंथन, मैराथन बैठकों व तेरा-मेरा की खींचतान-बहस के बाद गुरुवार रात को भाजपा ने 54 में से 49 वार्डों के पार्षद पद के प्रत्याशियों की घोषणा कर दी। इस टिकट वितरण में सर्वाधिक उज्जैन उत्तर के विधायक पारस जैन की चली है, क्योंकि 22 वार्डों के प्रत्याशी विधायक जैन गुट के हैं, जबकि 20 उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव व 3 सांसद समर्थक भी हैं।

इनके अलावा सिंधिया गुट से भी दाे प्रत्याशी घोषित किए गए हैं। पूर्व सांसद डॉ. चिंतामणि मालवीय और पूर्व नगराध्यक्ष जगदीश अग्रवाल भी अपने एक-एक समर्थक को टिकट दिलवाने में सफल हुए हैं। जारी की गई 49 प्रत्याशियों की सूची में 28 महिला और 21 पुरुष हैं।

भास्कर इनसाइट- वार्ड 6, 23, 29, 38 और 42 का मामला प्रदेश संगठन तक पहुंचा; मंत्री यादव, विधायक जैन और सांसद फिरोजिया के बीच जमकर खींचतान

54 में से पांच (6, 23, 29, 38 और 42) वार्ड के प्रत्याशी घोषित नहीं किए गए हैं। इन वार्डों के लिए 10 दावेदार मैदान में हैं। इनमें से 6 व 23 के लिए विधायक जैन व सांसद फिरोजिया के बीच खींचतान है। वार्ड 29 को लेकर प्रदेश संगठन व विधायक जैन के बीच तालमेल नहीं बैठ रहा है। जबकि दक्षिण विधानसभा के 38 व वार्ड क्रमांक 42 का निर्णय संघ व मंत्री डॉ. यादव के बीच उलझा हुआ है। इन सभी वार्डों के लिए शिवेंद्र तिवारी, रामेश्वर दुबे, राजश्री जोशी, बुद्धिप्रकाश सोनी, राधेश्याम वर्मा, रजत मेहता, कपिल कटारिया आदि सहित 10 दावेदारों में खींचतान है।

ऐसे हुआ वार्डों के लिए चयन

  • करीब 27 प्रत्याशी ऐसे हैं, जो पहली बार चुनाव लड़ेंगे।
  • 9 प्रत्याशी पूर्व पार्षद, एल्डरमैन, चुनाव हारे हुए व कार्यकर्ताओं के परिजन हैं।
  • 11 प्रत्याशी पहले पार्षद रह चुके व चुनाव में उतरे हैं।
  • 02 प्रत्याशी ऐसे भी हैं, जो कि पहले पार्टी के खिलाफ चुनाव लड़े हैं। बागी रहे हैं।
  • 49 में से 28 महिला व 21 पुरुष प्रत्याशी है।

Leave a Comment