बदला मौसम का मिजाज तेज आंधी के साथ बारिश

लाखों रुपये का गेहूं गीला…

तेज हवा और आंधी से पोस्टर, होर्डिंग्स भी गिरे

उज्जैन। पिछले दो दिनों से आसमान में बादल छाए हुए थे। बुधवार की शाम से मौसम का मिजाज बदलने लगा और हवाएं चलने लगी। रात 10 बजे तेज आंधी के साथ बारिश शुरू हो गई। कुछ ही देर में सड़कों से पानी बह निकला। तेज आंधी से कई जगह पर चद्दरें उड़ गई और दुकानों के बाहर रखे होर्डिंग्स गिर गए। इधर कृषि उपज मंडी में भी खुले में पड़ा गेहूं गीला हो गया। वहीं खेतों में खड़ी फसलों को भी भारी नुकसान हुआ है।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण शहर में दो दिनों से बादल छाए हुए थे। तापमान में भी उतार चढ़ाव चल रहा था। बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान 32 डिग्री तक पहुंच गया। इसके बाद शाम 6 बजे बाद अचानक मौसम का मिजाज बदला और 20 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवा चलने लगी। धूल भरी आंधी चलने से वाहन चालकों को परेशानी हुई।

तेज हवा चलने से कई जगह फ्लेक्स और होर्डिंग्स गिर गए। बुधवार की शाम से ही ग्रामीण अंचल में भी आंधी चली और तेज बारिश भी हुई। इससे पहले मंगलवार को भी ग्रामीण अंचल में बारिश से खेतों में खड़ी फसलों को भारी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के असर से आज भी शहर सहित जिले में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। बुधवार की रात को तापमान 15 डिग्री रहा। वहीं 2.0 मिमी बारिश दर्ज की गई।

खेतों में खड़ी फसलों को भी हुआ नुकसानइन दिनों रबी की फसल खेतों में खड़ी है। बेमौसम बारिश और ओले गिरने से गेहूं और चने की फसल को खासा नुकसान हुआ है। कई जगह पर गेहूं की फसल आड़ी पड़ गई है। पिछले दो दिनों से ग्रामीण अंचल में हो रही बारिश से फसलों को भारी नुकसान हुआ है। किसान मुआवजे की मांग करने लगे हैं।

मंडी में जगह-जगह भरा पानी

रात में हुई बारिश का असर आगर रोड स्थित कृषि उपज मंडी में दिखाई दिया। यहां पर जगह-जगह पानी भर गया और खुले में रखी उपज गीली हो गई। इन दिनों गेहूं की अच्छी आवक हो रही हैं। नीलामी में खरीदी के बाद व्यापारी मंडी में ही खुले में गेहूं की बोरियां रख देते हैं। रात में हुई बारिश से यह गीला हो गया। मंडी व्यापारी गोविंद खंडेलवाल ने बताया कि मंडी में लाखों रुपये का गेहूं खुले में रखा था जो गीला हो गया।

 

Leave a Comment