बोहरा धर्मगुरु आज वाअज फरमाएंगे, चुनिंदा मस्जिदों में होगा सीधा प्रसारण

उज्जैन | बोहरा समाज के धर्मगुरु डॉ. सैयदना आलीकदर मुफद्दल सैफुद्दीन शनिवार को मजार-ए-नजमी में वाअज भी फरमाएंगे। वाअज सुबह १० बजे शुरू होगी। शहर की चुनिंदा बोहरा मस्जिदों में वाअज का सीधा प्रसारण होगा। इस मौके पर ५० हजार से अधिक समाजजनों की उपस्थिति का अनुमान है। धर्मगुरु ने शुक्रवार को विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करने के साथ कदम का अवसर प्रदान किया।
धर्मगुरु डॉ. सैयदना आलीकदर मुफद्दल सैफुद्दीन ने कमरीमार्ग और तैयबी स्कूल में विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत की। सैयदना साहब की मौजूदगी में समाज के ३०० बच्चों ने मिशाक (शपथ) रस्म पूर्ण की। इसमें शहजादे ताह भाई साहब ने मिशाक पढ़ाई। धर्मगुरु ने बच्चों को कदमबोसी और आशीर्वाद प्रदान किया। इसके बाद तैयबी स्कूल में सैयदना साहब और शहजादे ताह भाई सामूहिक निकाह में समाज की पीआरओ कमेटी के हातिमअली हररवाला के पुत्र हुसैन सहित ५० जोड़ों का निकाह पढ़ाया। इसके बाद सैयदना साहब ने मजार-ए-नजमी परिसर स्थित कादरी मस्जिद में जुम्मे की नमाज अदा की। सभी दूल्हों का चल समारोह निकला। धर्मगुरु ने सैफी महल स्थित नजमी चैरेटिबल हॉस्पिटल के झरोखे से सभी को आशीर्वाद दिया। केडी गेट स्थित सैफी मोहल्ला में बुरहानुद्दीन अक्कड़वाला परिवार सहित ३ परिवारों को कदम का अवसर दिया। खोजेमा शब्बीर बाबाजान जियाफत की और उन्हें मुल्ला की उपाधि से नवाजा। जाकिर भाई मेवावाला और सेफुद्दीनभाई ताहेर ग्लासवाला के साथ समाज के ८ लोगों को शेख की उपाधि दी।

नवशृंगारित मस्जिद का लोकार्पण
सैयदना साहब ने शाम को पीआरओ मोहसिन भाई मर्चेंट के खाराकुआं निवास पर उनकी पोती तस्मीन और एक अन्य का निकाह पढ़ाया। इब्राहिमपुरा बाखल में कमदमबोसी, मजलिस और मगरीब की नमाज के बाद हाल में जीर्णोद्धार की गई मस्जिद समाज को समर्पित की। खाराकुआं हकीमी मोहल्ले के जमातखाने में व्यापार प्रदर्शनी का अवलोकन किया। शब्बीर हुसैन नालवाला के निवास पर जियाफात हुई।

सेवा कार्य पर खुशी
मोहसिन भाई मर्चेंट के खाराकुआं निवास पर पर लायंस क्लब उज्जैन बादशाह के चार्टर अध्यक्ष कुतुब फातेमी ने सेवा कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि क्लब द्वारा ५२ वें धर्मगुरु सैयदना मो बुरहानुद्दीन साहब की याद में प्रतिमाह प्रथम रविवार को आर्थिक तौर पर कमजोर ११ व्यक्तियों के नि:शुल्क मोतियाबिंद के ऑपरेशन के साथ दवाई,चश्मे देने का कार्य डॉ हुसैन फ्रीगंजवाला आई हॉस्पिटल में किया जा रहा है। सैयदना साहब ने इस पर खुशी जाहिर की।

Leave a Comment