मानसून:कमजोर पड़ा सिस्टम, आज से तीन दिन तेज बारिश के आसार नहीं; नया सिस्टम सक्रिय होने से 26 के बाद बनेगी भारी बारिश की स्थितियां

  • शासकीय जीवाजी वेधशाला में गुरुवार शाम तक बीते 24 घंटों के भीतर बारिश का आंकड़ा शून्य रहा
  • वेधशाला में इस सीजन में अब तक कुल 384 मिमी बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी

बारिश के लिए बना सिस्टम कमजोर पड़ने के बाद अब शुक्रवार से आगामी तीन दिनों तक तेज बारिश के आसार नहीं हैं। इस दौरान केवल बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है। वहीं नया सिस्टम सक्रिय होने से 26 जुलाई के बाद फिर भारी बारिश होने की स्थितियां बनेगी। शहर सहित पूरे जिले में बीते कुछ दिनों से रुक-रुक कर बारिश का दौर बना हुआ था लेकिन बारिश का यह सिस्टम अब कमजोर हो गया है। इसके असर से बीते 2 दिनों के भीतर शहर में बारिश नहीं हुई है।

गुरुवार को भी हल्के बादल जरूर छाए रहे लेकिन अधिकांश समय तेज धूप खिली रही। इससे दिन में तापमान भी 2.5 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया। दिनभर 6 से 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने के बावजूद पूरे दिन गर्मी के साथ उमस का असर बना रहा। गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं रात में भी पारा आधा डिग्री सेल्सियस बढ़ गया। बुधवार-गुरुवार की दरमियानी रात न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा।

बंगाल की खाड़ी में जल्द सिस्टम सक्रिय हाेगा

शासकीय जीवाजी वेधशाला में गुरुवार शाम तक बीते 24 घंटों के भीतर बारिश का आंकड़ा शून्य रहा। वेधशाला में इस सीजन में अब तक कुल 384 मिमी बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है। इधर, मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल के राडार प्रभारी डॉ. वेदप्रकाश ने बताया कि उज्जैन शहर सहित पूरे जिले में 24 जुलाई तक तेज बारिश की स्थितियां नहीं है। इस दौरान केवल कहीं-कहीं बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद जल्द ही बंगाल की खाड़ी में सिस्टम सक्रिय होगा, जिससे 26 जुलाई के बाद फिर से उज्जैन जिला सहित प्रदेश में कई स्थानों पर भारी बारिश की स्थितियां बनेगी।

Leave a Comment