रविदास मंदिर के लिए महाकाल कोटितीर्थ का जल सागर पहुचेंगा:प्रधानमंत्री मोदी 12 अगस्त को करेंगे मंदिर स्थल का भूमिपूजन

सागर जिले के बडतुमा में संत रविदास मंदिर एवं कला संग्रहालय विकसित करने के लिए श्री रविदास मंदिर निर्माण स्थल का भूमिपूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 12 अगस्त को किया जाएगा। शिलान्यास के लिए श्री महाकालेश्वर मंदिर के कोटितीर्थ कुंड का जल भी पहुंचाया जा रहा है। मंगलवार को कोटितीर्थ का जल कलश में संग्रहित कर भगवान महाकाल का पूजन कर यात्रा सफल बनाने की प्रार्थना की गई।

संत शिरोमणि रविदास मंदिर निर्माण यात्रा (समरसता यात्रा) के लिए जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष विभाष उपाध्याय, निगम अध्यक्ष कलावती यादव, श्री पंचायती महानिर्वाणी अखाडे के महंत विनीत गिरी महाराज, मंदिर प्रबंध समिति के सदस्य राजेन्द्र शर्मा (गुरू), राम पुजारी, सहायक प्रशासक प्रतीक द्विवेदी द्वारा श्री महाकालेश्वर मंदिर के कोटितीर्थ कुण्ड पर स्थित श्री कोटेश्वर महादेव का अभिषेक व पूजन किया गया। अभिषेक व पूजन के पश्चात कलश में कोटितीर्थ का जल संग्रहित किया गया।

जल संग्रहण के पश्चात श्री महाकालेश्वर भगवान के दर्शन कर बाबा महाकाल से यात्रा को सफल बनाने की प्रार्थना की। इसके बाद कोटितीर्थ के जल कलश को सागर के लिए रवाना किया। इस दौरान यश शर्मा, पुरोहित राधेश्याम शस्त्री, पं. सत्यनारायण जोशी, नीरज शर्मा, लोकेन्द्र व्यास, प्रशांत त्रिपाठी मौजूद थे। गौरतलब है कि शासन द्वारा भारत की सांस्कृतिक, धार्मिक एवं आध्यात्मिक एकता में संत शिरोमणी रविदास जी के अखंड योगदान एवं उनके दर्शन शिक्षा और संदेशों, समाज सुधार के लिए दिए गए अतुलनीय योगदान के संबंध में जन जागरण करने तथा संत शिरोमणी रविदास स्मारक निर्माण समरसता यात्रा का आयोजन 25 जुलाई से 23 अगस्त तक किया जा रहा है। प्रदेश के 313 विकास खण्डों से संचित मिट्टी और नदी के जल का सांकेतिक संग्रहण कर मंदिर निर्माण स्थल पर शिलान्यास किया जाएगा।

कोटितीर्थ से जल संग्रहित करते हुए
कोटितीर्थ से जल संग्रहित करते हुए

Leave a Comment