साल 2022 में भेजा था प्रस्ताव:महाकाल लोक थाने को मिली गृह मंत्री की हरी झंडी से पुलिस को बड़ी राहत

उज्जैन पुलिस द्वारा शासन को भेजे गए महाकाल लोक नए थाने के प्रस्ताव को गृह विभाग की हरी झंडी मिलने से पुलिस को बड़ी राहत मिलने वाली है। महाकाल लोक थाना संपूर्ण मंदिर क्षेत्र की धार्मिक गतिविधि अर्थात चल समारोह, धार्मिक जुलूस सभी देखेगा। यहां की धार्मिक व्यवस्था इसी थाने के जिम्मे होगी व महाकाल थाना धार्मिक गतिविधि से फ्री रहते ​सिर्फ अपराध और थाना क्षेत्र के सुरक्षा इंतजाम रहेगा। इस तरह से दो भागों में व्यवस्था तय होगी। विधानसभा चुनाव के पूर्व थाना शुरू होने की संभावना अधिकारियों द्वारा जताई जा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अक्टूबर माह में महाकाल लोक का उद्घाटन किया था, जिसके बाद से ही यहां श्रद्धालुओं की संख्या तीन गुना बढ़ गई। उज्जैन पुलिस ने इसे लेकर महाकाल लोक नया थाना बनाने का प्रस्ताव साल 2022 में शासन को भेजा था व महाकाल लोक के लिए अलग से बल स्वीकृति की मांग भी की गई थी। इसके बाद 70 पुलिसकर्मियों की एक कंपनी पुलिस मुख्यालय ने स्वीकृत कर महाकाल लोक के लिए भेज दी थी। अब थाने को भी स्वीकृति मिल गई है। एसपी सचिन शर्मा ने बताया पूर्व में यहां रहे कलेक्टर व एसपी द्वारा महाकाल लोक थाने का प्रस्ताव शासन को भेजा था, जिसकी स्वीकृति हो गई है।

महाकाल लोक गेट के आसपास ही बनेगा नया थाना, 100 के लगभग का फोर्स रहेगा

नया थाना संभवत: इसी साल में प्रारंभ हो जाएगा। महाकाल लोक गेट अथवा उसके आसपास ही नया थाना बनने की बात अधिकारियों द्वारा बताई जा रही है। इसमें लगभग 100 पुलिसकर्मियों का फोर्स रहेगा व दो निरीक्षक स्तर के अधिकारी तीन शिफ्ट में थाने की पूरी व्यवस्था संभालेंगे। नया थाना महाकाल लोक, महाकाल मंदिर के अलावा रामघाट के पर्व, स्नान का भी जिम्मा संभालेंगा।

Leave a Comment