सावन : महाकाल मंदिर में दोगुना हो गए दर्शनार्थी

दूसरा सोमवार : 252 की रसीद से शीघ्र दर्शन , लड्डू प्रसाद की बिक्री भी बढ़ी

कोरोना संक्रमण के बीच देश भर में गिनती की ही ट्रेनों का संचालन हो रहा है। उज्जैन से मात्र एक ही यात्री ट्रेन चल रही है वहीं प्रदेश में बसों का संचालन भी बंद है इस कारण देशभर के श्रद्धालुओं को महाकालेश्वर दर्शन करने उज्जैन पहुंचने में कठिनाई अवश्य हो रही है, लेकिन सावन मास में प्रतिवर्ष आने वाले भक्त कोरोना संक्रमण के भय को दरकिनार करते हुए अपने निजी वाहनों से बड़ी संख्या में उज्जैन पहुंच रहे हैं। पिछले सोमवार की तुलना में सावन के दूसरे सोमवार को भगवान के दर्शनों के लिये आने वाले भक्तों की संख्या दो गुना हो गई।

श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा मंदिर में सामान्य दर्शनों के लिये ऑनलाइन व्यवस्था की है इसके अलावा शीघ्र दर्शन के लिये 251 रुपये की सशुल्क व्यवस्था भी शुरू कर दी गई है। यही कारण रहा कि देश के अलग-अलग राज्यों में रहने वाले जो लोग उज्जैन पहुंचकर भगवान महाकालेश्वर के दर्शन करना चाहते हैं उन्हें पूर्व से ऑनलाइन बुकिंग की जरूरत नहीं पड़ रही। ऐसे लोग शीघ्र दर्शन व्यवस्था का लाभ लेकर आसानी से भगवान के दर्शन कर रहे हैं। गुजरात, उत्तरप्रदेश और महाराष्ट्र के लोग निजी वाहनों से बड़ी संख्या में महाकाल मंदिर दर्शनों को पहुंचे इस कारण सावन के दूसरे सोमवार को दर्शनार्थियों की संख्या दो गुना हो गई। इसके अलावा ऑनलाइन बुकिंग कराने वाले दर्शनार्थी भी कोरोना नियमों के अंतर्गत सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दर्शनों को पहुंचे।

 

गर्भगृह में लगी महिलाओं की भीड़

महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह और नंदीगृह में सामान्य दर्शनार्थियों का प्रवेश प्रतिबंधित है, यहां तक कि मंदिर में फूल, प्रसाद ले जाने और शिवलिंग पर जल अर्पित करने पर भी रोक लगाई गई है। गर्भगृह में सिर्फ पंडे, पुजारी और उनके परिवारजनों को ही प्रवेश दिया जा रहा है। सुबह गर्भगृह में एक साथ एक दर्जन से अधिक महिलाओं को प्रवेश दिया गया और भीड़ लगने के कारण रेलिंग से लोगों को भगवान के दर्शनों में परेशानी का सामना करना पड़ा।

 

7 करोड़ ओम नम: शिवाय का जाप शुरू

हीरा मिल रोड स्थित महाकाल परिसर में आज सुबह 7 करोड़ ओम नम: शिवाय जाप का अनुष्ठान प्रारंभ हुआ। अनुष्ठान का उद्देश्य कोरोना महामारी की समाप्ति है। हरि सिंह यादव, राजेश गर्ग, धर्मेंद्र गुप्ता, राजेंद्र यादव आदि ने जाप किया।

 

टीके, कलावा बांधने वालों के साथ भिखारियों की भीड़

मंदिर में सामान्य दर्शनार्थियों को रेलिंग से दर्शन की व्यवस्था है, यहां फूल प्रसाद भी नहीं चढ़ाया जा रहा, लेकिन महाकाल मंदिर के बाहर टीके लगाकर कलावा बांधने वालों की भीड़ लग चुकी है। मंदिर से दर्शन कर लौटने वाले लोगों को यह लोग टीका लगाकर कलावा बांधने के बाद रुपयों की मांग कर रहे हैं इसके अलावा मंदिर के आसपास भिखारियों की संख्या सामान्य दिनों से 4 गुना अधिक हो चुकी है। देश के अलग-अलग शहरों से आने वाले लोग भिखारियों द्वारा घेरकर जबरन रुपयों की मांग किये जाने से परेशान हैं।

 

मंदिर में सुरक्षा बढ़ाई

कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे के महाकाल मंदिर परिसर से पकड़ाने के बाद महाकाल मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है, मंदिर के सभी प्रवेश द्वार सहित परिसर में भी अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात है जो भगवान के दर्शनों को आने वाले लोगों की गतिविधि पर भी नजर रख रहा है। सावन मास में भीड़ प्रबंधन के लिये हर वर्ष अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात किया जाता था। इस वर्ष सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग और सशुल्क दर्शन व्यवस्था के कारण भीड़ प्रबंधन की परेशानी पुलिस के सामने नहीं है।

Leave a Comment