हाईस्कूल बोर्ड की परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू:परीक्षा के लिए 83 केंद्रों पर 24165 विद्यार्थी शामिल होंगे

उज्जैन। जिले में एक मार्च से बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत हो रही है। पहले दिन 1 मार्च को कक्षा 10 वी की हिंदी की परीक्षा होगी। वहीं 2 मार्च से हायर सेकेंडरी की परीक्षा होगी। दोनो परीक्षाओं का समय सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक रहेगा। शिक्षा विभाग के माध्यम से जिले के लिए परीक्षा सामग्री का वितरण कर दिया है। परीक्षा केंद्र के नजदीकी जिले के थानों पर सामग्री रख दी है। बोर्ड परीक्षाओं के लिए जिले में 83 परीक्षा बनाए है।

सहायक जिला परियोजना समन्वयक गिरीश तिवारी ने बताया कि 1 मार्च से हायर सेकेंडरी बोर्ड की परीक्षाएं जिले में प्रारंभ हो रही है। इस बार कक्षा 12 वी हायर सेकेंडरी परीक्षा में जिले से कुल 19603 विद्यार्थी शामिल हो रहे है। इनमें 14194 रेग्यूलर और 5409 विद्यार्थी प्रायवेट है। इसी तरह हाई स्कूल कक्षा 10 वी की परीक्षा के लिए जिले से कुल 24165 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इनमें 4906 प्रायवेट और 19259 विद्यार्थी रेग्युलर है। दोनो परीक्षा के लिए जिले में कुल 83 परीक्षा केंद्र बनाए है। इनमें 47 शासकीय विद्यालयों और 36 प्रायवेट विद्यालयों को केंद्र बनाया गया है। बोर्ड परीक्षाओं के लिए बनाए गए परीक्षा केंद्रो में भी संवेदनशील परीक्षा केंद्रो को चिंहित कर प्रेक्षकों की नियुक्ति की गई है। परीक्षा के दौरान नजर रखने के लिए जिले में तीन और विकास खंड स्तर पर एक-एक उडऩ दस्ते का गठन किया गया है।

जिले 18 केंद्र संवेदनशील

हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी बोर्ड परीक्षा 1 व 2 मार्च से शुरु होकर अप्रैल तक चलेगी। दोनो परीक्षा के लिए जिले में कुल 83 केंद्रों में से 18 केंद्रों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। इन केंद्रों के लिए प्रेक्षक की नियुक्ति कर विभाग द्वारा बैठक भी ली गई है। वहीं परीक्षा के दौरान इन केंद्रों पर एक-चार का पुलिस गार्ड भी तैनात रहेगा। जिले में होने वाली 10 वीं 12वीं की परीक्षा को लेकर विभाग ने तैयारियां पूर्ण कर ली है। वहीं सामग्री वितरण भी हो गई है।

Leave a Comment