आज ज्यादा चमकदार होगा चंद्रमा:आसमान में आज शाम 7 बजे साल का तीसरा स्ट्रॉबेरी सुपर मून दिखेगा

जेष्ठ पूर्णिमा के मौके पर गुरुवार शाम 7 बजे शहर के आसमान पर साल का तीसरा सुपर मून स्ट्रॉबेरी दिखाई देगा। यह सामान्य चंद्रमा से 14 फीसदी बड़ा और 30 फीसदी ज्यादा चमकदार होगा। इस मून को पश्चिमी देशों में स्ट्रॉबेरी की हार्वेस्टिंग का मौसम होने के कारण स्ट्रॉबेरी मून नाम दिया गया है।

इसे हनी मून भी कहतेजेष्ठ पूर्णिमा के मौके पर गुरुवार शाम 7 बजे शहर के आसमान पर साल का तीसरा सुपर मून स्ट्रॉबेरी दिखाई देगा। यह सामान्य चंद्रमा से 14 फीसदी बड़ा और 30 फीसदी ज्यादा चमकदार होगा। इस मून को पश्चिमी देशों में स्ट्रॉबेरी की हार्वेस्टिंग का मौसम होने के कारण स्ट्रॉबेरी मून नाम दिया गया है।

इसे हनी मून भी कहते हैं क्योंकि इस समय वहां हनी हार्वेस्ट करने के लिए तैयार हो जाता है। यूरोपीय देशों में जून्स फुल मून भी नाम दिया जाता है। पश्चिमी देशों में इसे रोज मून भी कहा जाता है। इसका यह नाम उदित होते फुल मून की लालिमा के कारण तथा कुछ क्षेत्रों में इस समय खिलने वाले गुलाब के कारण दिया गया है।

विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया यह इस साल का तीसरा सुपरमून होगा। चंद्रमा पृथ्वी की परिक्रमा अंडाकार पथ पर करते हुए 3.61.885 किमी से कम दूरी पर रहता है तो उस समय पूर्णिमा का चांद सुपरमून कहलाता है। यह माइक्रो मून की तुलना में 14 प्रतिशत बड़ा और 30 प्रतिशत ज्यादा चमकदार दिखता है। हैं क्योंकि इस समय वहां हनी हार्वेस्ट करने के लिए तैयार हो जाता है। यूरोपीय देशों में जून्स फुल मून भी नाम दिया जाता है। पश्चिमी देशों में इसे रोज मून भी कहा जाता है। इसका यह नाम उदित होते फुल मून की लालिमा के कारण तथा कुछ क्षेत्रों में इस समय खिलने वाले गुलाब के कारण दिया गया है।

विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया यह इस साल का तीसरा सुपरमून होगा। चंद्रमा पृथ्वी की परिक्रमा अंडाकार पथ पर करते हुए 3.61.885 किमी से कम दूरी पर रहता है तो उस समय पूर्णिमा का चांद सुपरमून कहलाता है। यह माइक्रो मून की तुलना में 14 प्रतिशत बड़ा और 30 प्रतिशत ज्यादा चमकदार दिखता है।

Leave a Comment