उज्जैन:सुबह फिर मिलीं दो लाशें ,मृतकों की संख्या बढ़कर 11 हुईं

मृतकों की संख्या बढ़कर 11 हुईं, एसपी ने माना क्षेत्र में हो रही थी कच्ची शराब की बिक्री

खाराकुआं टीआई सहित चार सस्पेंड

उज्जैन में पिछले 30 घंटे में 11 लोगों की मौत हो गई। इनमें 10 मजदूर हैं, जबकि एक व्यक्ति ठेला लगाता था। मामला सामने आने के बाद सीएम शिवराज ने एसआईटी का गठन कर दिया है और मामले में अपर मुख्य सचिव गृह से पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी है। वहीं, उज्जैन एसपी मनोज सिंह ने खाराकुआं टीआई सहित चार पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है। मामले में पुलिस ने अब तक 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। बुधवार को 7 मौतों के बाद गुरुवार सुबह दो मजदूरों की सड़क किनारे लाश मिली। जबकि दो ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। आशंका है कि जहरीली शराब पीने से इनकी मौत हो गई। हालांकि, पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही इसकी पुष्टि हो सकेगी।

संदिग्ध हिरासत में, सरगना फरार: शहर के मुख्य रूप से तीन थाना महाकाल, खाराकुआं और जीवाजीगंज क्षेत्रों में अवैध रूप से जहरीली शराब झिंझर का विक्रय होता है। इसी जहरीली शराब के पीने से बुधवार को 7 मजदूरों की मौत होने के बाद पुलिस टीमों ने कहारवाड़ी, हेलावाड़ी व अन्य क्षेत्रों में दबिशें दीं जहां से संदिग्धों को हिरासत में लिया गया, लेकिन जहरीली शराब का अवैध कारोबार करने वाले सरगना अपने-अपने घरों पर ताला लगाकर फरार हो चुके हैं। पुलिस सूत्रों ने बताया कि महाकाल पुलिस ने चिंतामण क्षेत्र में रहने वाले अशोक व दिनेश को हिरासत में लिया है जबकि खाराकुआं पुलिस ने नागदा में रहने वाले शाहरूख नामक युवक को थाने में बैठाया है, लेकिन मुख्य आरोपी अब भी पुलिस गिरफ्त से दूर हैं।

बुधवार को इनकी हुई थी मौत: एक दिन पहले महाकाल व खाराकुआं थाना क्षेत्रों में जहरीली शराब पीने से जिन मजदूरों की मौत हुई उनकी शिनाख्त पीरू शाह पिता युसूफ शाह 45 वर्ष निवासी बेगमबाग, विजय उर्फ कृष्णा भाटी पिता मंगल भाटी निवासी नागदा, शंकरलाल पिता नवल नाई निवासी पिपलोदा बागला नागदा हाल छत्रीचौक फुटपाथ, बद्रीलाल पिता भेरूलाल निवासी छत्रीचौक फुटपाथ, बबलू पिता टीकाराम यादव निवासी चंद्रशेखर मार्ग दानीगेट, ओमकार सिंह पिता मोतीसिंह ठाकुर निवासी उमरिया जिला आगर हाल ढाबारोड़ फुटपाथ के रूप में हुई जबकि बुधवार को ही खाराकुआं थाना क्षेत्र में दो अज्ञात पुरुषों की लाशें भी बरामद हुई थीं जिनकी शिनाख्त नहीं हो पाई।

सुबह सत्यनारायण मंदिर और नृसिंहघाट पर मिली लाशें, एक गंभीर भी अस्पताल पहुंचा

आज सुबह ढाबारोड़ स्थित सत्यनारायण मंदिर के पास एक मजदूर का शव पड़ा होने की सूचना महाकाल पुलिस को सफाईकर्मियों ने दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव बरामद कर पीएम के लिये जिला चिकित्सालय पहुंचाया। मृतक के मुंह से झाग निकल रहे थे। इसी प्रकार नृसिंहघाट के ओटले से भी एक मजदूर की लाश महाकाल पुलिस ने बरामद की है। इन मजदूरों की मौत किन कारणों से हुई इसका खुलासा तो पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद होगा।

यहां मौजूद मजदूरों का कहना था कि मृतक झिंझर पीते थे और अधिक मात्रा में जहरीली झिंझर पीने से उनकी मौत होने की संभावना है। इधर जिला चिकित्सालय परिसर से एक मजदूर को अस्पताल कर्मचारी गंभीर हालत में लेकर ओपीडी पहुंचे जिसका नाम पप्पू पिता कचरूसिंह 50 वर्ष निवासी जहांगीरपुर बताया जाता है। डॉक्टर को पूछताछ में पप्पू ने बताया कि उसने पोटली की शराब झिंझर पी थी जिसके बाद हालत बिगड़ गई। पप्पू को गंभीर हालत में भर्ती कर उपचार दिया जा रहा है।

अब तक क्या किया पुलिस ने

पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह से सीधी बात……दो दिनों में 9 से अधिक मजदूरों की जहरीली शराब पीने से मृत्यु हो चुकी है अब तक पुलिस ने क्या किया? मजदूरों द्वारा जहरीली शराब झिंझर पीने की बात सामने आई थी। इस पर झिंझर बेचने वालों की जानकारी जुटाई गई। खाराकुआं थाना प्रभारी मनोहर मीणा, एसआई निरंजन शर्मा सहित दो आरक्षकों को सस्पेंड किया गया है।

कहां दबिशें दीं, किसे पकड़ा
जांच में पता चला कि कहारवाड़ी और हेलावाड़ी क्षेत्र में अवैध तरीके से झिंझर का कारोबार होता है। इस पर रात में ही पुलिस टीमों ने सरगनाओं के घरों पर दबिशें दीं लेकिन उनके घरों पर ताले लगे मिले। महाकाल पुलिस ने अब तक जयदीप, अशोक व दीपक सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया है।

किन लोगों के नाम सामने आये

जांच में झिंझर बेचने वालों में अनवर, युनूस, गब्बर निवासी हेलावाड़ी के नाम सामने आये हैं उनकी तलाश में पुलिस टीमों को अजमेर, ब्यावरा और नागदा रवाना किया गया है। पुलिस की लापरवाही भी सामने आई हैजिन थाना क्षेत्रों में जहरीली शराब का कारोबार चल रहा था उसकी जिम्मेदारी संबंधित थाना प्रभारियों की थी। उन्होंने अवैध कारोबार पर अंकुश नहीं लगाया। पूरे जिले में अवैध शराब बेचने वालों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया गया है। साथ ही झिंझर बेचने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस प्रशासन फेल गृहमंत्री दे इस्तीफा

उज्जैन में जहरीली शराब से 9 से ज्यादा लोगों की मौत पुलिस और प्रशासन की विफलता है। विगत कई दिनों से सूदखोरों से परेशान लोगों द्वारा आत्महत्या करना ध्वस्त पुलिस व्यवस्था का परिणाम है। प्रदेश के बड़बोले गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा को तत्काल ही पद से इस्तीफा दे देना चाहिए, क्योंकि उनके नेतृत्व में पुलिस फेल हो गई है। -पूर्व मंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस मीडिया प्रमुख जीतू पटवारी

शिवराज ने कहा- दोषियों को छोड़ेंगे नहीं

मुख्यमंत्री ने शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि दोषियों को किसी कीमत पर छोड़ा नहीं जाएगा। उन्होंने गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव को मामले की जांच रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए। अपर मुख्य सचिव गृह जांच करेंगे। एसआईटी बनाई गई है। पुलिस की स्पेशल टीम जांच करेगी।

Leave a Comment