उज्जैन में गुलाबी हो रही सर्दी:दिन और रात के तापमान में रोज आ रही गिरावट, दिन भी छोटे हुए

उज्जैन के मौसम में अब गुलाबी सर्दी घुलती जा रही है। सुबह से लेकर रात तक के मौसम में बदलाव आ गया है। अब देरी से होने वाली सुबह के कारण दिनचर्या में भी बदलाव आ गया है। सुबह हल्की ठंड के बाद दिन में धूप भी अब चुभती नहीं है। तो दिन जल्दी ढल जाने की वजह से शाम के समय भी सर्दी लगने लगती है।

पिछले कुछ दिनों से शहर के तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। सोमवार को भी शहर का तापमान 18 डिग्री रहा। जबकि रविवार को 17.4 डिग्री था। इसी तरह अधिकतम तापमान में भी घटकर 30 डिग्री के नीचे पहुंच गया है। रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 29.5 डिग्री रेकॉर्ड किया गया। जबकि 10 दिन पहले तक दिन में तापमान 35 डिग्री से आगे निकल गया था।

मौसम विभाग के मुताबिक अब सूर्योदय देरी से और सूर्यास्त जल्दी होने लगा है। सूर्यास्त का समय शाम 6 बजे के पहले होने लगा है। जबकि सूर्योदय का औसत समय 6.30 बजे के आसपास का है। इस वजह से दिन भी छोटे होने लगे हैं।

इस बार अब तक 30 इंच बारिश –

इस बार अक्टूबर में दो इंच बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके साथ ही शहर में अब तक 30 इंच बारिश हो चुकी है। हालांकि यह बारिश औसत 35.5 इंच से कम है। लेकिन मौसम विभाग का दावा है कि बारिश इस तरह से हुई है कि इस बार जलस्रोतों में पानी की कमी नहीं रहेगी।

लबालब गंभीर बांध –

गंभीर बांध आमतौर पर अक्टूबर माह में अपनी पूरी क्षमता 2250 एमसीएफटी से कम ही भरा रहता है। लेकिन इस बार अक्टूबर माह बीतने को है, लेकिन वह अभी भी लबालब भरा हुआ है। गंभीर बांध प्रभारी अशोक शुक्ला के मुताबिक बीच-बीच में हमें अभी भी बांध का एक गेट खोलना पड़ता है। क्योंकि आसपास के जलस्रोतों से लगातार पानी आ रहा है। दरअसल अक्टूबर माह में इंदौर व उज्जैन में जमकर हुई बारिश के कारण इंदौर के यशवंत सागर के गेट खोले जा रहे थे, इस वजह से उज्जैन के गंभीर बांध में बारिश कम होने के बावजूद भी पर्याप्त पानी आ गया है।

Leave a Comment