उज्जैन में भी हो जाता तंदूर कांड…बाल-बाल बच गए मासूम बच्चे

बेगमबाग कॉलोनी में कोहिनूर बेकरी में अचानक आग की लपटों के साथ धुआं निकला, बच्चों को सकुशल निकाला, आग की सूचना पर घबराए अभिभावक भी पहुंचे, महाकाल पुलिस ने स्कूल संचालक की रिपोर्ट पर बेकरी मालिक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की

उज्जैन. शहर में गुरुवार को एक बड़ा हादसा होने से टल गया। बेगमबाग कॉलोनी में मुख्य सड़क पर स्थित एक बेकरी में अचानक आग लग गई और लपटों के साथ धुआं बाहर निकलना शुरू हो गया। जिस भवन में बेकरी में आग लगी उसकी दूसरी मंजिल पर ही स्कूल संचालित हो रहा था। आग और धुआं देखते ही वहां अफरा-तफरी मच गई। स्कूल में पढऩे वाले बच्चे सहम गए और रोने लगे। आग की सूचना पर मौके पर दमकल गाड़ी पहुंची और आग को बुझाया। आग लगने की खबर पर बच्चों के माता-पिता भी स्कूल पहुंचे और बच्चों को सुरक्षित पाकर राहत की सांस ली। मामले में महाकाल पुलिस ने बेकरी मालिक पर प्रकरण दर्ज किया है।<br>आग लगने की घटना गुरुवार सुबह ९.१५ बजे के करीब बेगमबाग कॉलोनी स्थिति कोहिनूर बेकरी में हुई। बताया जा रहा है तोश सेंकने के दौरान ही आग भभक उठी और वहां रखे कार्टन ने आग पकड़ ली। थोड़ी ही देर में आग ने बढ़ा रूप ले लिया और धुआं निकलने लगा। कोहिनूर बेकरी के ऊपर ही फाइन टच स्कूल संचालित होता है। यहां पांचवीं तक के बच्चे पढ़ते हैं। आग और धुआं उठते देख स्कूल में अफरा-तफरी मच गई। स्कूल शिक्षक बच्चों को सकुशल नीचे उतारने में लग गए । इस आपाधापी के बीच बच्चे रोने भी लगे। वहीं आसपास के लोग भी स्कूल पहुंचकर बच्चों को बाहर निकालने में जुट गए। बाद में यहां पहुंची दमकल गाडिय़ों ने आग पर काबू पाया। हालांकि आग ज्यादा भड़क नहीं पाई इससे बड़ी घटना होने से बच गई। इस दौरान आग लगने की सूचना पर अभिभावक भी पहुंच गए। बच्चों को सकुशल नीचे उतारने से उन्होंने राहत की संास ली। उक्त भवन में ही एक मदरसा भी संचालित होता है। महाकाल थाना एसआई गजेंद्र पचोरिया ने बताया कि स्कूल संचालक अब्दुल हकीम की रिपोर्ट पर बेकरी मालिक शाकिर कुरैशी के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया है।

 

बेकरी में नहीं थे आग बुझाने के यंत्र, पहले हो चुकी शिकायत

जिस कोहिनूर बेकरी में आग लगी उसमें आग बुझाने के यंत्र नहीं थे। आग लगने के कारण दुकान से कर्मचारी बाहर आ गए तो क्षेत्र में अफरा-तफरी मची रही। यहां बेकरी वर्ष २०१५ से शकील भाई के किराए के भवन में संचालित हो रही है। उक्त भवन तीन मंजिला है। पुलिस के मुताबिक स्कूल संचालक अब्दुल हकीम ने भवन मालिक शकील और बेकरी मालिक शाकिर कुरैशी को भी बताया था कि बेकरी बंद करें कभी भी घटना हो सकती है। बावजूद इसके बेकरी बंद नहीं की गई।

 

स्कूल को मान्यता देने में लापरवाही 

बेगमबाग कॉलोनी में टोस्ट फैक्टरी की दूसरी मंजिल पर मदरसा और स्कूल संचालित होता है। घटना के बाद स्कूल को मान्यता देने में शिक्षा विभाग की अनदेखी और लापरवाही उजागर हो गई है। दरअसल शिक्षा विभाग की ओर से किसी भी स्कूल को मान्यता देने के पहले स्कूल की अधोसंरचना, स्टॉफ और सबसे महत्वपूर्ण बच्चों की सुरक्षा इंतजाम को देखना पड़ता है। इस सभी पक्षों पर संतुष्टि के बाद ही मान्यता प्रदान की जाती हैं। शिक्षा विभाग ने मान्यता के पहले सुरक्षा के पक्ष को नजरअंदाज कर दिया है। दरअसल अग्निकांड का शिकार हुई टोस्ट फैक्टरी का संचालन २०१५ से किया जा रहा है। फैक्टरी की दूसरी मंजिल पर स्कूल का संचालन २०१८ से प्रारंभ किया गया है। शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार फाइन टच पब्लिक स्कूल की मान्यता के लिए १६ मार्च २०१८ को आवेदन किया गया था। बीआरसी द्वारा १६ मई २०१८ को निरीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। इसके आधार पर तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारी संजय गोयल ने २८ जुलाई २०१८ में फाइन टच पब्लिक स्कूल को ३१ मार्च २०२१ तक की मान्यता प्रदान कर दी। फैक्टरी का संचालन २०१५ और स्कूल का संचालन २०१८ से होने की स्थित को शिक्षा विभाग के बीआरसी द्वारा स्कूल भवन में ही फैक्टरी संचालन को नजरअंदाज किया या फिर अधिकारियों ने ही गौर नहीं कर मान्यता प्रदान कर दी। एेसे में शिक्षा विभाग की कार्यप्रणाली शंका के दायरे में हैं। इस मामले में जांच और कार्रवाई को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी रमा नहाटे से संपर्क किया गया, लेकिन चर्चा नहीं हो सकी।

 

बेकरी में थी बगैर कनेक्शन के गैस सिलेंडर

कोहिनूर बेकरी में आग की घटना के बाद खाद्य विभाग के अधिकारी भी जांच करने पहुंचे। यहां पर दो व्यावसायिक गैस सिलेंडर मिले। जब इनके कनेक्शन के दस्तावेज मांगे तो बेकरी संचालक नहीं दे पाया। जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक एमएल मारु ने बताया कि इस पर टंकी जब्त करते हुए बेकरी संचालक पर आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया है।

Leave a Comment