एक और महिला की रिपोर्ट पॉजीटिव, स्वाइन फ्लू के मरीजों का आंकड़ा 15 पर पहुंचा

उज्जैन | वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। एक और महिला को स्वाइन फ्लू पाया गया है। रिपोर्ट से इसकी पुष्टि हुई है। महिला को माधवनगर अस्पताल के स्वाइन फ्लू वार्ड में उपचार दिया जा रहा है। स्वाइन फ्लू के मरीजों का आंकड़ा अब 15 पर पहुंच गया है।

स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को तीन मरीजों के स्वाब का नमूना लेकर जबलपुर लैब में जांच के लिए भेजा था। जहां से रविवार को आई रिपोर्ट के अनुसार माधवनगर अस्पताल में भर्ती महिला को स्वाइन फ्लू पाया गया है। स्वाइन फ्लू के नोडल अधिकारी डॉ.एचपी सोनानिया ने बताया तीन में से एक मरीज की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है तथा दो मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। उन्हें स्वाइन फ्लू का कोई खतरा नहीं है। इधर फ्रीगंज के निजी अस्पताल में भर्ती शाजापुर की तीन साल की लड़की को भी स्वाइन फ्लू पाया गया था। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ.रवि राठौर ने बताया बच्ची के स्वास्थ्य में सुधार है। दो दिन बाद उसकी अस्पताल से छुट्टी हो जाएगी। उनका कहना है कि लोग ठीक हो रहे हैं। सामान्य वायरल पांच से सात दिन में ठीक हो जाता है। फ्लू वैक्सीन बीमारी से बचाव के लिए हैं। सरकारी व निजी अस्पतालों में टेमी फ्लू दवाई उपलब्ध है। स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है जो कि स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय है।

आज छह मरीजों के सेंपल और भेजेंगे

निजी व सरकारी अस्पतालों में छह मरीज भर्ती हैं। उन्हें सर्दी-खांसी है। इस वजह से सोमवार को उनके स्वाब के नमूने जांच के लिए जबलपुर लैब भेजे जाएंगे। रिपोर्ट आने पर बीमारी का पता चल पाएगा, हालांकि उनका उपचार शुरू कर दिया गया है।

स्वाइन फ्लू को लेकर कार्यशाला आज

स्वाइन फ्लू को लेकर इंदौर रोड स्थित होटल में सोमवार सुबह 10 बजे से कार्यशाला होगी। सीएमएचओ डॉ.व्हीके गुप्ता ने बताया कार्यशाला में इंदौर के डॉ.सलीम, मप्र वॉलेंटरी हेल्थ एसोसिएशन के संचालक मुकेश सिन्हा व जिला नोडल अधिकारी स्वाइन फ्लू डॉ.एचपी सोनानिया फ्लू के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे।

Leave a Comment