रेलवे पार्किंग हुई निःशुल्क, सीसीटीवी कैमरा भी नहीं; वाहन हो रहे चोरी

उज्जैन | रेलवे रतलाम के डीआरएम ने रेलवे स्टेशन माधवनगर और रेलवे स्टेशन के पार्किंग का ठेका समाप्त कर दिया है और नि:शुल्क पार्किंग बना दिया है। जब से यहां आने वाले यात्री नि:शुल्क पार्किंग में अपने वाहन खड़े करते हैं। लेकिन अब वाहन चोरों की नजर भी नि:शुल्क वाहन पार्किंग पर पड़ गई है और यहां से वाहन चोरी करने लगे हैं। लगभग तीन माह पूर्व रेलवे ने वाहन पर्किंग का ठेका समाप्त कर दिया। अभी तक इसके टेंडर नहीं बुलवाए गए हैं। लिहाजा पार्किंग स्थल पर नि:शुल्क दो पहिया वाहन पार्किंग का बोर्ड लगा दिया है। यहां आने वाले यात्री अपने दो पहिया वाहन खड़े करते हैं। माधवनगर तथा रेलवे स्टेशन परिसर पर रेलवे ने पार्किंग की व्यवस्था की है। लेकिन अब यहां से दो पहिया वाहन आए दिन चोरी होने लगे हैं। जिसकी रिपोर्ट जीआरपी थाने में दर्ज करवाई गई है। जीआरपी थाने के प्रधान आरक्षक संतोष शर्मा ने बताया कि विगत दो माह में ९ वाहन चोरी हुए हैं। जब से नि:शुल्क पार्किंग की व्यवस्था रेलवे ने की है। तभी से वाहन चोरी की घटनाएं बढ़ रही है।

मास्टर चाबी से खोल लेते हैं वाहन के ताले
वाहनों की चोरी से बचने के लिए वाहन चालक ताले लगाते हैं। लेकिन वाहन चोर इतने शातिर होते हैं कि किसी भी प्रकार का कोई भी ताला हो वे मास्टर चाबी की मदद से आसानी से खोल लेते हैं और नजर बचाकर वाहन ले जाते हैं।

सीसीटीवी कैमरे भी नहीं लगे
माधवनगर और रेलवे स्टेशन के नि:शुल्क पार्किंग स्थल पर सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हैं। जिसका भी लाभ वाहन चोर उठा रहे हैं। सीसीटीवी कैमरे उन स्थानों पर लगे हुए हैं जो पार्किंग स्थल की जद में नहीं आ रहे हैं।

फिर बाइक चोरी
वेदनगर निवासी दिनेश सक्सेना किसी काम से रेलवे स्टेशन आए हुए थे। उन्होंने अपनी बाइक क्रमांक एमपी १३ एमयू ४२७६ माधवनगर रेलवे स्टेशन के नि:शुल्क पार्किंग में खड़ी की। जब वे वापस लौटे तो उनकी बाइक पार्किंग स्थल से गायब थी। पहले उन्होंने अपनी बाइक को इधर-उधर तलाश किया। जब बाइक नहीं मिली तो जीआरपी थाने में चोरी का प्रकरण दर्ज करवाया।

Leave a Comment