कार्तिक-हस्तशिल्प मेले के आयोजन से संशय दूर, तारीख का ऐलान जल्द…

उज्जैन।राज्य सरकार द्वारा कोविड गाईडलाइन के तमाम प्रतिबंध समाप्त किए जाने के बाद कार्तिक-हस्तशिल्प मेले के आयोजन से संशय दूर हो गया है। प्रशासन ने दोनों आयोजनों को अनुमति प्रदान कर दी है। इनकी तारीख का ऐलान जल्द किया जाएगा।

कार्तिक और हस्तशिल्प मेले के आयोजन को लेकर जनप्रतिनिधियों की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे थे। इसे लेकर नेताओं ने घोषणा भी कर दी थी, लेकिन प्रशासन की तरफ से अधिकृत हां नहीं मिलने से दोनों मेले पर संशय था। इसके बीच राज्य शासन ने कोविड गाइड लाइन के सभी प्रतिबंध खत्म कर देने से कार्तिक-हस्तशिल्प मेले के आयोजन रास्ता साफ हो गया। कलेक्टर ने इसके लिए नगर निगम और जिला पंचायत को तैयारी के निर्देश दिए है।

कलेक्टर आश्ीषसिंह ने बताया कि कार्तिक मेला पारंपरिक मेला है,जो कार्तिक पूर्णिमा से प्रारंभ होता है। हस्तशिल्प मेले का आयोजन कालिदास समारोह के साथ देव प्रबोधिनी एकादशी से होता है। कार्तिक पूर्णिमा 19 को है और कालिदास समारोह चल रहा है। दोनों आयोजनों के लिए व्यापक प्रबंध करना होते है। इसे ध्यान में रखते हुए फिलहाल इनके प्रारंभ होने की तारीख तय नहीं की हैं। इनके शुभारंभ का फैसला एक-दो दिन में नगर निगम और जिला पंचायत द्वारा किया जाएगा। मेलों की तैयारियों के लिए नगर निगम आयुक्त और जिला पंचायत

सीईओ को निर्देश जारी कर दिए गए है।

बता दें कि कोरोना के कारण पिछले दो साल से मेले नहीं लगे। इससे इन मेलों में दुकानें, झूले और अन्य खेल के साधन लगाने वालों को नुकसान हुआ है। वर्तमान कोरोना को लेकर स्थिति काफी बेहत्तर हैं। इसे ध्यान में रखकर जनप्रतिनिधि कार्तिक-हस्तशिल्प मेले के आयोजन को लेकर प्रयासरत थे और प्रेशर बना रहे थे। इस बीच शासन ने प्रतिबंध भी खत्म कर दिए।

Leave a Comment