कोरोना का टीका:विदेश जाना है तो 28 दिन बाद लगवा सकेंगे दूसरा टीका

पढ़ाई या नौकरी के लिए विदेश जाने वाले छात्र अब 28 दिन बाद वैक्सीन का दूसरा डोज लगवा सकेंगे। यह सुविधा उन छात्रों को दी जाएगी जो विदेश में पढ़ाई करने या नौकरी तथा खेलने के लिए जा रहे हैं। राज्य शासन की गाइड लाइन के तहत कोविशील्ड वैक्सीन के पहले डोज के 28 दिन बाद तथा 84 दिन के पहले वैक्सीन लगवाई जा सकेगी। विदेश जाने के दस्तावेजों की जांच कर सक्षम अधिकारी व डिप्टी कलेक्टर कल्याणी पांडेय वैक्सीनेशन की अनुमति देंगी। जिन लोगों को विदेश जाने के लिए दूसरा डोज 28 दिन के बाद या 84 दिन के पहले लगवाना है, वे सक्षम अधिकारी को दस्तावेजों के साथ 31 अगस्त तक आवेदन कर सकेंगे।

कोविशील्ड के पहले डोज के बाद 28 दिन हो चुके हैं और छात्र यदि विदेशी शैक्षणिक संस्थान में अध्ययनरत हैं और आगे पढ़ाई के लिए विदेश जाना चाहता है तो उसे इसके दस्तावेज प्रस्तुत करना होंगे। सक्षम प्राधिकारी टीकाकरण प्रमाण-पत्र में पासपोर्ट नंबर का उल्लेख करते हुए दूसरा प्रमाण-पत्र भी जारी कर सकते हैं।

टीकाकरण के लिए व्यापारियों को तीन दिन

उज्जैन | नगर निगम ने शहर के व्यापारियों को तीन दिन में टीकाकरण पूर्ण करने का अल्टीमेटम दे दिया है। तीन दिन बाद निगम शहर में सर्वे शुरू कर देगा। जिनका टीकाकरण नहीं होना पाया गया उन पर कार्रवाई होगी। जिला आपदा प्रबंधन समूह ने व्यापारियों को 7 दिन में स्वयं और कर्मचारियों का टीकाकरण करने की समय सीमा तय की थी।

इस क्रम में व्यवसायियों के टीकाकरण के लिए दो टीकाकरण केंद्रों- सूर्यसागर जैन स्कूल बंबाखाना और शासकीय कन्या स्कूल दशहरा मैदान पर ऑन स्पॉट पंजीयन की सुविधा के साथ टीकाकरण किया जा रहा है। व्यवसायी एवं उनके कर्मचारी आगामी तीन दिन में टीकाकरण कराएं। इसके बाद निगम के अन्य कर विभाग और आईईसी एजेंसी टीकाकरण का सर्वे करेगी। यदि किसी व्यापारी व कर्मचारी टीकाकरण नहीं होना पाया जाता है तो उसके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Comment