खजूरवाली मस्जिद क्षेत्र में रात के विवाद के बाद शांति, फोर्स तैनात

उज्जैन। बीती रात खजूरवाली मस्जिद क्षेत्र में दो पक्षों के बीच उपजे विवाद के बाद हुए पथराव के बाद मिर्चीनाला क्षेत्र की सड़कें पत्थरों से भरी नजर आईं। यहां सड़क पर खड़ी कारों, आटो व दो पहिया वाहनों के कांच पूरी तरह चकनाचूर हो चुके थे जबकि पत्थरबाजों ने घरों पर भी पत्थर बरसाए। क्षेत्र के मकानों की खिड़कियां टूट फूट गईं। पत्थरबाजी में मिर्चीनाला क्षेत्र के आधा दर्जन युवक घायल भी हुए। रात में ही कलेक्टर व एसपी ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रण में ले लिया था और सुबह क्षेत्र में शांति व्याप्त थी। यहां सुरक्षा व्यवस्था के लिये अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात किया गया है, जबकि रहवासियों ने सुबह खाराकुआं थाने का घेराव करते हुए पत्थरबाजों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर रासुका के तहत कार्रवाई की मांग की।

गुरूवार रात करीब 11.30 बजे केडीगेट की तरफ से मोहर्रम का लकड़ी का घोड़ा लेकर कुछ लोग आ रहे थे जो गणेश मंडप वाले रास्ते से जाना चाहते थे। उन्हें पुलिस व अन्य लोगों ने दूसरे रास्ते से भेज दिया था। इसी के बाद कुछ लोग गणेश मंडप के पास जमा हो गए और नारेबाजी करने लगे। यहीं से दो पक्षों के बीच तनाव उत्पन्न हुआ और एक पक्ष के करीब 300 से अधिक लोगों ने एकत्रित होकर मिर्चीनाला से पुरानी सब्जी मण्डी की तरफ जाने वाले मार्ग पर पत्थरबाजी शुरू कर दी। यहां रहने वाले डॉ. एच.के. सिरोलिया निवासी मिर्चीनाला ने बताया कि दर्जनों की संख्या में युवक पत्थरबाजी कर रहे थे जिस कारण उनकी घर के बाहर खड़ी मारुति सुजूकी कार क्रमांक एमपी 13 सीबी 9270, कार क्रमांक एमपी 09 सीसी 9337 व एक अन्य कार के कांच आगे-पीछे से फूटकर चकनाचूर हो गये।

इसके अलावा उनके मकान की दूसरी मंजिल के कांच भी पत्थरों से टूटे, उनके पास वाले मकान की खिड़की के पल्ले टूटकर अलग हो गये। यहीं रहने वाले अजय परमार की कार के कांच भी पत्थरबाजों ने तोड़े। इसी क्षेत्र में आधा दर्जन कारों के अलावा दो पहिया वाहन सहित आटो में भी तोडफ़ोड़ हुई। डॉ. सिरोलिया के अनुसार पत्थरबाजी कर रहे लोग कारों में आग न लगा दें इसलिये उन्होंने अपनी कारें यहां से दूसरी जगह रखीं। पत्थरबाजी करीब 20 मिनिट तक होती रही, किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा था और 20 मिनिट बाद पुलिस फोर्स यहां पहुंचा जिसके बाद पत्थरबाजी करने वालों को यहां से खदेड़ा गया। मिर्चीनाला से सब्जी मण्डी की तरफ जाने वाली सड़क पर सुबह तक पत्थर, ईंटे बिखरी पड़ी थीं।

घायल पहुंचे थाने, घेराव के बाद दर्ज हुए प्रकरण
देर रात हुई पत्थरबाजी में मिर्चीनाला क्षेत्र में रहने वाले रजत बड़ावदा, सोनू तंवर, पवन शर्मा, विकास पांचाल, गिरीराज सोनी, रजत आदि युवक घायल हुए लेकिन पुलिस ने उनकी रिपोर्ट पर एफआईआर नहीं लिखी तो सुबह सांसद प्रतिनिधि अनिल धर्मे, पूर्व पार्षद जगदीश पांचाल सहित मिर्चीनाला क्षेत्र के सैकड़ों रहवासी खाराकुआं थाने पहुंचे और घेराव करते हुए कार्रवाई की मांग की। टीआई करणसिंह रावत ने बताया कि घायलों के बयानों के आधार पर प्रकरण दर्ज कर मेडिकल कराया जा रहा है।

मल्टी में रह रहे संदिग्ध
खाराकुआं थाने का घेराव करने पहुंचे नंदलाल यादव, योगेश दिसावल, शैलू यादव, कन्हैया अजमेरी ने बताया कि मिर्चीनाला क्षेत्र स्थित एक मल्टी में संदिग्ध लोग रहते हैं जिनका पुलिस वेरिफिकेशन भी नहीं है। बीती रात पत्थरबाजी में उक्त लोग भी शामिल थे। पुलिस द्वारा यहां सर्चिंग के साथ वैरिफिकेशन की कार्रवाई करे।

भीड़ न लगने दें, अलर्ट रहें
खजूरवाली मस्जिद, मिर्चीनाला, सब्जी मण्डी क्षेत्र में हुई पत्थरबाजी के बाद पूरे क्षेत्र में अतिरिक्त फोर्स व पुलिस अधिकारी तैनात हैं। क्षेत्र में शांति कायम है। इसी के साथ फोर्स को अलर्ट रहने व भीड़ एकत्रित नहीं होने देने के निर्देश दिये गये हैं।
सचिन अतुलकर, पुलिस अधीक्षक

Leave a Comment