चोरों ने मंगलनाथ मार्ग स्थित सांदीपनि आश्रम पर धावा बोला।

उज्जैन। बीती रात चोरों ने मंगलनाथ मार्ग स्थित सांदीपनि आश्रम पर धावा बोला। बदमाशों ने यहां वर्षों से बंद जाली गेट के ताले तोड़े और शासकीय दानपेटी से हजारों की नगदी चोरी कर ली। वारदात को अंजाम देने से पूर्व चोरों ने यहां लगे सीसीटीवी कैमरों के वायर भी काट दिये। जीवाजीगंज सीएसपी व पुलिस दल ने मौके पर पहुंचकर जांच शुरू की है।
सांदीपनि आश्रम के पुजारी पं. रूपम व्यास निवासी सिंहपुरी ने बताया कि रात तीन बजे चौकीदार माखन चौहान निवासी पंवासा ने फोन पर सूचना दी कि अज्ञात बदमाशों ने मुख्य मंदिर में घुसकर चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। सूचना के बाद पं. व्यास और अन्य लोग यहां पहुंचे साथ ही पुलिस को भी सूचना दी।

पं. व्यास के अनुसार महर्षि सांदीपनि की मूर्ति के आगे ही शासकीय दानपेटी लगी है जिसके नकूचे तोड़कर चोरों ने दानपेटी में रखे रुपये चोरी किये। बदमाश महाप्रभुजी की बैठक से लगी बाउण्ड्री वॉल कूदकर आये और मंदिर के चैनल गेट जो वर्ष 1980 से बंद था उसके ताले तोड़कर अंदर प्रवेश किया। इसके पहले चोरों ने यहां लगे सीसीटीवी कैमरों के तार भी काटे थे। पं. व्यास के अनुसार दानपेटी में कितने रुपये थे इसकी जानकारी तो नहीं है लेकिन लगभग 40 हजार रुपये के चिल्लर व नोट होने की संभावना है क्योंकि शासकीय दानपेटी दो माह में एक बार तहसीलदार की मौजूदगी में खुलती है। पिछली बार दानपेटी से करीब 72 हजार रुपये निकले थे।

एक दिन पहले लगे थे कैमरे
सांदीपनि आश्रम में पूर्व से कैमरे लगे हुए थे लेकिन उनकी क्वालिटी अच्छी नहीं होने के कारण एक दिन पहले मंदिर प्रबंधकों द्वारा अच्छी क्वालिटी के कैमरे लगवाये गये थे।

रात 12 बजे चैक किये थे कैमरे
पं. व्यास ने बताया कि सांदीपनि आश्रम में लगे कैमरों का आउटपुट उनके मोबाइल में भी था और रात 12 बजे सोने से पहले उन्होंने कैमरे चैक भी किये थे।

रैकी के बाद वारदात
सीएसपी जीवाजीगंज रावत ने बताया कि जिस तरह से वारदात को अंजाम दिया गया है उससे प्रतीत होता है कि बदमाशों ने रैकी के बाद वारदात को अंजाम दिया है क्योंकि बदमाशों को पहले से पता था कि मंदिर में कैमरे कहां-कहां लगे हैं साथ ही सारे कैमरों की केबल कहां पर एकत्रित है। बदमाशों ने उसी स्थान पर पहुंचकर एक साथ सारे कैमरों के तार काटे।

3 चोरों को चौकीदार ने देखा
माखन चौहान देर रात मंदिर परिसर में निगरानी कर रहा था। परिसर का राउण्ड लेने के बाद वह जैसे ही मुख्य द्वार की तरफ आया तो उसे हलचल दिखी जिस पर माखन ने शोर मचाया तो तीन बदमाश बाउण्ड्री कूदकर भागते दिखे। भागते समय एक बदमाश यहां गिरा भी था।

Leave a Comment