सावन के अंतिम सोमवार : महाकाल मंदिर के साथ अन्य शिवालयों में भी शिवभक्ति के नजारे…

उज्जैन। सावन के अंतिम सोमवार पर महाकाल मंदिर सहित नगर के शिवालयों में पूजा भक्ति के नजारे दिखाई दे रहे हैं। सुबह से श्रावण सोमवार उपवास के साथ मंदिरों में पूजन अभिषेक जारी है। इधर बाबा महाकालेश्वर के गर्भगृह तथा नंदी हॉल को मोगरे, गुलाब और गेंदे के फूलों से आकर्षक रूप से सजाया गया है।

आज शाम बाबा महाकालेश्वर की सवारी भी निकलेगी तथा भगवान नंदी पर उमा महेश रूप हाथी पर मन महेश रूप गरुड़ जी पर पर शिव तांडव रूप तथा मुख्य पालकी में चंद्रमौलेश्वर रूप में दर्शन देते चलेंगे। बाबा महाकालेश्वर की सवारी मार्ग को सुबह से ही प्रशासन ने पुलिस अभिरक्षा में ले रखा है। आज मुख्यमंत्री भी सवारी में शामिल होने आ रहे हैं। श्रावण मास का अंतिम सोमवार होने के कारण अंचलों से भी बड़ी संख्या में सवारी देखने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ है। इधर मंदिर के बाहर आधा किलो मीटर लंबी कतार रुद्रसागर तक जा पहुंची है।

उमा भारती ने किए दर्शन : केंद्रीय मंत्री उमा भारती प्रात: 10.30 बजे महाकालेश्वर मंदिर पहुंची तथा भगवान का दर्शन पूजन अभिषेक किया। उमा भारती प्रतिवर्ष सावन में यहां दर्शन को आती है। इधर सुबह भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, विधायक रमेश मेंदोला ने भी दर्शन किए।

शिवराज और सिंधिया करेंगे पूजन
आज बाबा महाकालेश्वर की सावन मास की चौथी सवारी में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान महाकाल मंदिर पहुंचकर पालकी पूजन करेंगे। वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया गोपाल मंदिर से शाम ६ बजे पालकी पूजन करेंगे।

दर्शन के साथ साथ सेल्फी का भी के्रज
बाबा महाकालेश्वर के दर्शनों के साथ-साथ दूर दराज से आए श्रद्धालुओं में यहां बने आकर्षक शिव नंदी बारात व अन्य पौराणिक कथाओं के दृश्यों के साथ सेल्फी लेने का के्रज भी बना हुआ है। वीआईपी श्रद्धालु भी यहां मोबाइल से सेल्फी लेने से अपने आप को नहीं रोक पा रहे हैं।

Leave a Comment