जीत का रंग हरा… सारे वार्ड रेड जोन से बाहर; एक्टिव केस भी सिर्फ 63

अनलॉक के बाद अब स्थिति कंट्रोल में है। 15 दिनों में केवल 126 मरीज ही पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि स्वस्थ होकर अस्पताल से डिस्चार्ज होकर 363 मरीज अपने घर पहुंचे हैं। एक्टिव मरीज भी घटकर 63 ही रह गए हैं। ऐसे में कोविड हॉस्पिटल व कोविड केयर सेंटर खाली होने लगे हैं। यहां अब केवल गंभीर मरीज ही भर्ती हैं।

कोविड हॉस्पिटल माधवनगर में मंगलवार की स्थिति में कुल 56 मरीज भर्ती हैं। इनमें चार पॉजिटिव, तीन सस्पेक्टेड हैं और 49 मरीज ऐसे हैं जिनकी रिपोर्ट निगेटिव है लेकिन लक्षण कोरोना के हैं। आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कुल 79 मरीज भर्ती हैं, जिनमें से 39 आईसीयू में और 40 मरीज एचडी यूनिट में उपचाररत हैं। कोविड केयर सेंटर खाली हो चुके हैं। कोरोना काल में 11200 में से 1100 मरीजों ने घर पर ही कोरोना को हराया है। 200 मरीजों को हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया था, जहां इलाज के बाद मरीज स्वस्थ होकर अपने घर पहुंच गए। होम आइसोलेशन में एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। साथ ही कोविड मरीजों की मौत थमी हुई है। पिछले 16 दिन 31 मई से 15 जून तक एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है। मौत का आंकड़ा सरकारी रिकाॅर्ड में 170 दर्ज है।

कोविड केयर सेंटर चरक अस्पताल में अब एक भी मरीज भर्ती नहीं है। अब चरक अस्पताल में आई विभाग को शुरू करने की कवायद शुरू हो गई है। माधवनगर हॉस्पिटल को कोविड हॉस्पिटल में बदले जाने के बाद से यहां पर संचालित आई विभाग को बंद कर दिया गया था। मरीज कम होते ही रेमेडिसिविर इंजेक्शन की डिमांड भी घट गई है। ड्रग इंस्पेक्टर धर्मसिंह कुशवाह ने बताया मरीजों और डिमांड की तुलना में ज्यादा इंजेक्शन उपलब्ध है।

चरक अस्पताल में शुरू होगा आई विभाग, आंख के मरीजों को मिल सकेगा इलाज

कोविड की पहली लहर में मरीजों के कम होने पर चरक अस्पताल में आई विभाग शुरू किया गया था लेकिन दूसरी लहर में मरीज बढ़ने से फिर से यहां पर कोविड केयर सेंटर शुरू करना पड़ा और आई विभाग को बंद करना पड़ा। उसके बाद से आंख के मरीजों को इलाज मिलना बंद हो गया है। अब जल्द ही यहां पर आई विभाग शुरू किया जाएगा। यहां पर मरीजों की आंख के ऑपरेशन भी हो सकेंगे।

कोविड सेंटर का अभी संचालन जारी रहेगा

भले ही मरीज कम होते जा रहे हैं लेकिन कोविड हॉस्पिटल में ऑक्सीजन सहित अन्य सुविधाएं बढ़ा दी गई है। साथ ही कोविड सेंटर का संचालन भी होता रहेगा। आरआर टीम के नोडल अधिकारी डॉ. रौनक एलची का कहना है कि पीटीएस सहित अन्य कोविड सेंटर का संचालन जारी रहेगा।

Leave a Comment