देश का पहला ऐप, जहां संपर्क करते ही आपके पास पहुंचेगा रक्तदाता

Ujjain News: देश के पहले रक्तदाताओं के ऑनलाईन एप्प का विमोचन गुरूवार को विक्रम कीर्ति मंदिर में हुआ।

उज्जैन। देश के पहले रक्तदाताओं के ऑनलाईन एप्प का विमोचन गुरूवार को विक्रम कीर्ति मंदिर में हुआ। नीड एप्प के नाम से बने इस एप्प में रक्तदाताओं की सूची होगी, जिसके माध्यम से जरूरतमंद लोग उन्हें रक्तदान हेतु बुला सकेंगे। इस सूची में उज्जैन के साथ ही संपूर्ण प्रदेश भर के रक्तदाताओं के नंबर तथा उनके ब्लड ग्रुप दर्ज किये गये हैं। इसके साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में समाजसेवा करने वालों का भी इस दौरान सम्मान किया गया।

स्व. अनिल चौबे की स्मृति में बने नीड ऑनलाईन एप्प का विमोचन संघ के वरिष्ठ प्रचारक बृजकिशोर भार्गव, निगम सभापति सोनू गेहलोत, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता योगेश शर्मा, कांग्रेस नेता मनीष शर्मा, विहिप प्रांत संगठन मंत्री नंददास दंडोतिया, एएसपी प्रमोद सोनकर के आतिथ्य में हुआ। अंकित चौबे के अनुसार इस मौके पर अपने कर्मो से समाज में विशिष्ट पहचान बनाने वाले तथा आम लोगों की मदद करने वाले शैलेन्द्र यादव, संस्था वी केयर, संस्था रॉबीन हुड, ट्राफिक पुलिसकर्मी अशोक गौड़, गौपुत्र सेना का सम्मान मंच से किया गया। इस अवसर पर नीड ग्रुप के शुभम पांडे, महेश कुमावत, कपिल खत्री, संदीप गर्ग, लक्की मेहता, रूपेश श्रीवास्तव, मयंक नामदेव, गौरव जोशी, कपिल निगम, योगेश शर्मा, मोंटी निगम, खेलेन्द्र राठौर, आदित्य राजपूत, मुकेश दुबे, हेमंत जैन, अपेक्षा शुक्ला, ममता मिश्रा, प्रमिला यादव, अतुल राठौर, आजाद चौरसिया, शिवनारायण शर्मा, प्रवीण चौबे आदि मौजूद रहे। संचालन अंकित चौबे ने किया एवं आभार शैलू यादव ने माना।

 

ऐसे कर सकेंगे उपयोग

अंकित चौबे ने बताया कि इस एप्प को प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। प्ले स्टोर में नीड टाईप करने पर यह एप्प आ जाएगा जिसे इंस्टॉल करने पर रक्त के लिए जरूरतमंद को अपनी जानकारी देनी होगी तथा जरूरतमंद मरीज के अटेंडर की जानकारी देनी होगी। इसके बाद जिस शहर में जरूरत है वहां की जानकारी डालनी होगी। यह जानकारी डालते ही उस क्षेत्र, शहर के रक्तदाताओं की सूची सामने होगी। जरूरतमंद व्यक्ति अपनी जरूरत के हिसाब से रक्तदाता को फोन लगा सकेगा तथा उक्त व्यक्ति अस्पताल पहुंचकर रक्तदान करेगा। इसके साथ ही जरूरतमंद व्यक्ति की जानकारी इस ग्रुप का संचालन करने वाले रक्तदाताओं तक भी पहुंच जाएगी जिससे वे स्वयं भी इस प्रयास में लग जाएंगे कि जरूरतमंद को किस तरह जल्द से जल्द रक्त उपलब्ध कराया जा सके।

Leave a Comment