पहले परीक्षा कार्यक्रम घोषित किया, अब बदलने की तैयारी:विश्वविद्यालय की पीजी की परीक्षाएं आगे बढ़ाएंगे

विक्रम विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग द्वारा चार दिन पहले पीजी पाठ्यक्रमों के प्रथम व तृतीय सेमेस्टर परीक्षा का कार्यक्रम घोषित किया था। जिसमें प्रथम वर्ष की परीक्षाएं 7 जनवरी से प्रारंभ होना है। अब विश्वविद्यालय प्रशासन पीजी की परीक्षाएं एक सप्ताह आगे बढ़ाने की तैयारी में जुटा है। इसके पीछे कारण बताया जा रहा है कि परीक्षा के बीच तीन दिन युवा दिवस के कार्यक्रम होने से परीक्षाएं आगे बढ़ाएंगे।

विक्रम विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग द्वारा 30 दिसंबर को सत्र 2022-23 के पीजी पाठ्यक्रम एमए, एम कॉम, एमएससी, एमएसडब्ल्यू, एमएचएससी प्रथम व तृतीय सेमेस्टर के नियमित पूर्व एटीकेटी की परीक्षाओं के लिए परीक्षा कार्यक्रम घोषित किया है। परीक्षा कार्यक्रम में एमए तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा 7 जनवरी से दोपहर 3 से शाम 6 बजे की शिफ्ट में और एमए प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं 12 जनवरी से सुबह 11 से दोपहर 2 बजे की शिफ्ट में शुरू होना है। परीक्षा कार्यक्रम सभी परीक्षा केंद्र, कॉलेज और वेबसाइट के माध्यम से विद्यार्थियों तक पहुंच गया। इधर विश्वविद्यालय प्रशासन अब 7 जनवरी से शुरू होने वाली एमए की परीक्षाओं को एक सप्ताह आगे बढ़ाने की तैयारी में है। कारण बताया गया है कि 11 से 13 जनवरी तक युवा दिवस के कार्यक्रम में सीएम का विद्यार्थियों के साथ संवाद कार्यक्रम भी होना है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि युवा दिवस का आयोजन पहले से ही प्रस्तावित था तो परीक्षा विभाग ने पीजी का परीक्षा कार्यक्रम क्यों घोषित किया। परीक्षाएं कार्यक्रम के बाद तय की जा सकती थी। ऐसे में निश्चित है कि विक्रम परिक्षेत्र के विद्यार्थी परेशान होगें।

11 से 13 जनवरी को है कार्यक्रम

कुलसचिव डॉ. प्रशांत पुराणिक ने कहा कि 7 जनवरी से परीक्षा की समय सारणी जारी हुई थी। युवा दिवस के शासन स्तर और अन्य जगह कार्यक्रम होने के कारण परीक्षा समय सारणी में बदलाव किया जा सकता है। 11 से 13 जनवरी तीन दिवसीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री का भी विद्यार्थियों के साथ संवाद कार्यक्रम है। ऐसी स्थिति में तीन दिन प्रश्न पत्र नही रखने का विचार कुलपति का रहा है। उस संबंध में हम कार्रवाई करेंगे।

7 से परीक्षा 8 तक फार्म लेने की अधिसूचना

विक्रम विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग से जारी हुई अधिसूचना में भी विसंगति दिखी है। परीक्षा फार्म जमा कराने के लिए अधिसूचना में 7 जनवरी तक 750 रूपए लेट फीस के साथ और 8 जनवरी से परीक्षा प्रारंभ होने तक लेट फीस 2 हजार शुल्क के साथ आवेदन जमा करने की जानकारी दी है। जबकि परीक्षा विभाग द्वारा ही घोषित परीक्षा कार्यक्रम में 7 जनवरी से परीक्षाएं प्रारंभ हो रही है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि विद्यार्थी पहले परीक्षा दें फिर परीक्षा आवेदन जमा कराएं। गौर तलब है कि विभाग द्वारा बिना देखें विसंगति वाली अधिसूचना जारी कर देता है और विद्यार्थियों को परेशान होना पड़ता है।

Leave a Comment