बिजली बिल भरने का नया तरीका, इससे और कम हो जाएगा बिल

1 अप्रैल से बिजली बिलों के ऑनलाइन भुगतान शुरू होने के चलते कंपनी अपने काउंटरों पर देगी सुविधा, घर से ऑनलाइन बिल नहीं भर सकते तो बिजली कंपनी खुद भरवाएगी बिल

 

उज्जैन. बिजली कंपनी 1 अप्रैल से उपभोक्ताओं से ऑनलाइन बिल भरवाना शुरू करने जा रही है। इसमें जो उपभोक्ता घर से या अपने मोबाइल बिल जमा नहीं कर सकते हैं, उनके लिए जोन कार्यलय के काउंटर पर भी बिल भरने की सुविधा देगी। इसमें उपभोक्ता को डिस्काउंट भी मिलेगा। हालांकि यहां भी उपभोक्ताओं के बिल ऑनलाइन ही जमा किए जाएंगे। इसके लिए एमपी ऑनलाइन, एनआइसीट व कियोस्क को जिम्मेदारी दी जाएगी।

विद्युत उपभोक्ता अब तक अपने बिजली बिलों को कंपनी के जोन कार्यालय पर स्थित बिल काउंटर पर जाकर नकद राशि देकर जमा करवाते थे। अब कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं से बिल नकद नहीं लेते हुए सीधे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से ही जमा किए जाएंगे। यह व्यवस्था १ अप्रैल से प्रदेश भर में लागू हो जाएगी। वहीं जो उपभोक्ता ऑनलाइन बिल नहीं भर पाएंगे, उसके लिए बिल काउंटर पर ही राशि जमा करने की सुविधा दी जाएगी। विद्युत कंपनी के पीआरओ अवधेश शर्मा के मुताबिक इसके लिए बिल काउंटर पर एमपी ऑनलाइन, एनआसीटी व कियोस्क को जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। यह उपभोक्ताओं से बिल की राशि लेगी और ऑनलाइन रुपए जमा कर भुगतान रसीद उपभोक्ताओं को देगी। ऐसे में कोई उपभोक्ता यदि डिजिटल ट्रांजेक्शन के बारे में नहीं जानता है तो वह इस सुविधा का लाभ ले सकता है।

 

कंपनी से टॉपअप लेगी, फिर बिल भरेगी

बिजली कंपनी के जोन कार्यालय से बिल भरने वाली एमपी ऑनलाइन, एनआइसीटी कियोस्क भी उपभोक्ताओं के बिल ऑनलाइन ही जमा करेगी। यह बिजली कंपनी से पहले से ही टॉपअप लेकर रखेगी। इसी में से उपभोक्ताओं का बिल भुगतान कंपनी को होगा। बिल भरने वाली एजेंसियों को कंपनी के बिलिंग सॉफ्टवेयर भी जोड़ा जाएगा। ऐसे में उपभोक्ताओं के बिल जमा होता हैं तो इसकी जानकारी कपंनी के पास भी पहुंच जाएगी। ऐसे में किसी उपभोक्ता के बिल जमा राशि में गड़बड़ी नहीं हो सकती।

 

पार्ट पेमेंट की सुविधा भी रखेंगे

कई बिजली उपभोक्ता ऐसे भी हैं, जो किन्हीं कारणों से एकमुश्त बिल नहीं भर सकते हैं। ऐसे उपभोक्ताओं का पार्ट पेमेंट करने की सुविधा भी कंपनी देगी। इसके लिए कंपनी के बिलिंग सॉफ्टवेयर में बदलाव भी किया जा रहा है।

 

कंपनी कर रही प्रचार…मिलेगा डिस्काउंट

1 अप्रैल से शुरू होने वाले ऑनलाइन बिजली बिल भरने को लेकर कपंनी ने प्रचार भी शुरू कर दिया है। इसके लिए जोन कार्यालय से पर्चे बंटवाए जा रहे हैं। इसमें ऑनलाइन बिल भुगतान करने पर 0.5 प्रतिशत, खपत माह से एक माह पूर्व बिल भुगतान करने पेर एक प्रतिशत तथा बिल भुगतान की तय दिनांक से सात दिन पूर्व 10 हजार या अधिक से चालू बिल के भुगतान पर 0.5 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

Leave a Comment