मजदूरों से भरा पिकअप वाहन पलटा, 48 मजदूर घायल

उज्जैन | सोयाबीन कटवाने के लिए 48 मजदूरों को लोडिंग पिकअप वाहन में ठूंस-ठूंस कर बैठा लिया गया और फिर लापरवाह ड्रायवर ने तेज रफ्तार से गाड़ी चलाई, जो पलटी खा गई।

हादसे के बाद मंगलवार सुबह नौ बजे राघवी के जवासिया- पिपल्यानाथ मार्ग पर चीख पुकार मच गई। गांव वालों के साथ राह चलते लोग मदद को दौड़े व गाड़ी में फंसे घायलों को बाहर निकाल अस्पताल पहुंचाया। घटना के बाद ड्रायवर मौके से भाग निकला। गाड़ी जब्त कर पुलिस ने कहा कि लोडिंग वाहन लोगों को इस तरह बैठा, ठूंसकर ले जाने के लिए नहीं है। चालक के खिलाफ मोटर व्हीकल एक्ट के अलावा आईपीसी की धारा 279, 337 में प्रकरण कायम कर लिया गया है।

दुर्घटना में 48 मजदूर घायल हुए हैं, इनमें अधिकांश महिलाएं है। सभी ग्राम बनीखेड़ा महिदपुर से शक्करखेड़ी में सोयाबीन काटने मजदूरी को निकले थे। इसी दौरान यह हादसा हो गया। घटना के बाद राघवी व महिदपुर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई थी। सभी घायलों को महिदपुर के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां एक साथ 48 घायलों के पहुंचने से बेड कम पड़ गए। अफरा-तफरी के बीच डॉ दिनेश सिसौदिया, डॉ नितिन आचार्य व अन्य ने जमीन पर ही लेटाकर मरीजों का उपचार किया व 12 गंभीर घायलों को उज्जैन रैफर किया गया। दोपहर में 5 गंभीर घायल मंजू पिता भागीरथ 18, शंकुतलाबाई पति भागीरथ, सोरमबाई पति घनश्याम 19, गंगाबाई पति कालूराम 35 को एंबुलेंस जिला अस्पताल लेकर आई जहां उन्हें भर्ती कर इलाज शुरु किया गया।

महिदपुर सरकारी अस्पताल में 48 घायल पहुंचे तो एक बेड पर दो-दो घायलों को भर्ती करना पडा।

जल्दी पहुंचने की हड़बड़ी में पलटी गाड़ी
घायल मुकेश परमार निवासी बनीखेड़ा ने बताया सुबह 8.15 बजे गांव से रवाना हुए थे। ड्रायवर जल्दबाजी मचा गाड़ी तेज स्पीड में चला रहा था। तेज रफ्तार के कारण गाड़ी पलटी खा गई। ड्रायवर को हम टोक भी रहे थे कि गाड़ी इतनी तेज मत भागाओं, लेकिन उसने ध्यान नहीं दिया व हादसा हो गया।

लोडिंग वाहन की स्पीड तेज थी, इसलिए हादसा
लोडिंग वाहन सवारी बैठाने के लिए नहीं है। मजदूरों को इतनी अधिक संख्या में उसमें ठूंसकर बैठाया गया था व गाड़ी को भी ड्रायवर तेज स्पीड में ले जा रहा था जिससे यह हादसा हुआ। वाहन जब्त कर लिया गया है। फरार ड्रायवर के खिलाफ मोटर व्हीकल एक्ट के अलावा आईपीसी की धारा में भी कार्रवाई की गई है। उसके पकड़ाने पर वाहन मालिक का भी पता चलेगा। दिनेश भोजक, टीआई थाना राघवी।

Leave a Comment