महाकाल की शाही सवारी आज, 10 स्वरूपों में दर्शन देंगे:10 बैंड, 70 भजन मंडलियों के साथ लाखों भक्त होंगे शामिल, केंद्रीय मंत्री सिंधिया करेंगे पूजन

उज्जैन में श्री महाकालेश्वर मंदिर से भादौ महीने के दूसरे सोमवार को भगवान महाकाल की शाही सवारी आज शाम 4 बजे निकाली जाएगी। बाबा महाकाल 10 स्वरूपों में दर्शन देंगे। सवारी में 10 बैंड शामिल होंगे। गणेश बैंड, भारत बैंड, रमेश बैंड, आरके बैंड, राजकमल बैंड सहित 5 अन्य बैंड भी भगवान के अलग-अलग मुखारविंद के साथ चलेंगे।

70 भजन मंडलियां भी आगे चलेंगी। सुरक्षा के लिए एक हजार पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। 21 मार्ग पर वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। संभावित भीड़ को देखते हुए स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है। शाही सवारी में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शामिल होंगे।

शाही सवारी का मार्ग भी करीब सात किलोमीटर का होगा। पूरा नगर दुल्हन की तरह सजाया गया है। शाम 4 बजे सवारी निकलकर करीब 10 बजे तक महाकाल मंदिर वापस लौटेगी।

आज महाकाल के भस्म आरती दर्शन…

महाकाल का आज रजत के आभूषणों और भांग, चंदन, सूखे मेवों से राजा स्वरूप दिव्य श्रृंगार किया गया।
महाकाल का आज रजत के आभूषणों और भांग, चंदन, सूखे मेवों से राजा स्वरूप दिव्य श्रृंगार किया गया।

सुरक्षा के लिए अन्य शहरों से बुलाया पुलिस बल

प्रशासन ने सवारी मार्ग पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए अन्य शहरों से भी पुलिस बल बुलवाया है। महाकाल मंदिर में दोपहर 3.30 बजे सभा मंडप में शाही सवारी की परंपरा अनुसार भगवान महाकाल के चंद्रमौलेश्वर व मनमहेश स्वरूप का पूजन कर पालकी को रवाना किया जाएगा। मुख्य द्वार पर सशस्त्र बल की टुकड़ी राजाधिराज को सलामी देगी। शाही सवारी का कारवां शिप्रा तट की ओर रवाना होगा। यहां केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पूजन करेंगे। शाम 6 बजे शिप्रा नदी के रामघाट पर पूजन अर्चन करेंगे।

यह रहेगा शाही सवारी मार्ग

महाकाल मंदिर से सवारी प्रारंभ होकर महाकाल घाटी, गुदरी चौराहा, बक्षी बाजार, कहारवाड़ी होकर सवारी रामघाट पहुंचेगी। यहां से पूजन के बाद रामानुज कोट, मोढ़ की धर्मशाला, कार्तिक चौक, खाती का मंदिर, सत्यनारायण मंदिर, ढाबा रोड, टंकी चौराहा, मिर्जा नईम बेग मार्ग, तेलीवाड़ा चौराहा, कंठाल चौराहा, सतीगेट, छोटा सराफा, खड़े हनुमान, छत्री चौक होते हुए गोपाल मंदिर आएगी। यहां पूजन पश्चात सवारी पटनी बाजार, गुदरी चौराहा, महाकाल घाटी होते हुए वापस श्री महाकालेश्वर मंदिर पहुंचेगी। इस दौरान करीब छह घंटे के भ्रमण के बाद रात्रि दस बजे सवारी पुन: मंदिर आती है।

ये रहेगा क्रम

शाही सवारी में पहले भजन मंडलियां, कड़ा बीन, महाकाल का ध्वज, पुलिस घुड़सवार, पुलिस बैंड, चांदी की पालकी में श्री चन्द्रमौलेश्वर, हाथी पर श्री मनमहेश, गरुड़ रथ पर शिवतांडव, नंदी रथ पर उमा-महेश और डोल रथ पर होल्कर स्टेट के मुखारविंद, श्री घटाटोप मुखौटा, रथ पर श्री जटाशंकर, श्री रुद्रेश्वर स्वरूप, श्री चन्द्रशेखर स्वरूप व श्री सप्तधान का मुखारविंद सम्मिलित रहेगा। सभी मुखारविंद के साथ एक-एक बैंड भी शामिल होगा।

बिना मुनाफे के मुस्लिम समाज भी लगाएगा बैंड

शाही सवारी में पिछले 30 साल से सेवा दे रहे भारत बैंड के संचालक फिरोज भाई ने बताया कि इस बार भी महाकाल की सवारी में भजन सुनाने का मौका मिल रहा है। अब तक फ्री ही बजाते थे, लेकिन कुछ साल से करीब 15 हजार रुपए मिलने लगे हैं। हम सवारी के लिए एक लाख रुपए से अधिक खर्च कर देते हैं। इसमें 51 आर्टिस्ट की नई ड्रेस, गाड़ी, बाहर से आए कलाकारों के लिए खाने रहने की व्यवस्था करना आदि शामिल है। भगवान महाकाल की सेवा के रूप में सवारी में शामिल हो जाते हैं। मंदिर समिति ने इन मुस्लिम बैंड संचालकों से भी बात की है। राम दरबार, महावीर, मंगलम, कृष्ण मालवा और राम दरबार बैंड भी सवारी में शामिल हो सकते हैं।

छोटे बच्चे प्रतीकात्मक स्वरूप पालकी लेकर न आएं

कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने सवारी में छोटे बच्चे को प्रतीकात्मक स्वरूप पालकी लेकर न आने के लिए कहा है। नगर निगम को कमजोर और जर्जर मकानों की छतों और छज्जों पर लोगों को एकत्रित न होने देने की जिम्मेदारी दी गई। विद्युत कंपनी को बिजली व्यवस्था चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए। पीडब्ल्यूडी को बेरिकेडिंग के लिए कहा। पालकी के आसपास दो लेयर में रस्से लगाने पर विचार-विमर्श किया गया।

दोपहर 12 बजे से ही 21 मार्गों पर वाहन प्रतिबंधित

शाही सवारी में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के शामिल होने की उम्मीद है। शहर में दोपहर 12 बजे से ही 21 मार्गों पर वाहन प्रतिबंधित हो जाएंगे। पुलिस ने चारों दिशाओं से उज्जैन पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों के लिए चार पार्किंग स्थल भी तय किए हैं। जहां छोटे-बड़े वाहन पार्क हो सकेंगे। इसके अलावा, जरूरत के लिहाज से 10 आकस्मिक निकासी मार्ग भी तय किए हैं।

इन मार्ग पर वाहन प्रतिबंधित

  • हरि फाटक टी से बेगमबाग की तरफ जाने वाले, बेगमबाग टर्निंग से यादव धर्मशाला, सीमेंटेड मार्ग से भारत माता मंदिर, जयसिंहपुरा मार्ग से चारधाम, दानीगेट से रामानुजकोट की तरफ जाने वाले, गुदरी चौराहा से कहारवाड़ी से होकर रामघाट तरफ।
  • गोपाल मंदिर से गुदरी चौराहा, महाकाल घाटी चौराहा से महाकाल मंदिर, तेलीवाड़ा से कमरी मार्ग, कंठाल से तेलीवाड़ा, छत्रीचौक से कंठाल, बियाबानी से तेलीवाड़ा, निकास चौराहा से तेलीवाड़ा, नरेंद्र टॉकीज से कंठाल, क्षीरसागर टर्निंग से कंठाल, भार्गव तिराहा से टंकी चौक, केडी गेट से कमरी मार्ग, चक्रतीर्थ टर्निंग से दानीगेट, शंकराचार्य चौराहा से दानीगेट, तोपखाना से लोहे का पुल तथा गदा पुलिया से इंटर पिटीशन तरफ आने वाले मार्ग प्रतिबंधित रहेंगे।

पार्किंग व्यवस्था

  • इंदौर रोड, मक्सी रोड और देवास रोड: हरि फाटक ब्रिज के नीचे, मन्नत गार्डन की पार्किंग और हरि फाटक चौराहा से जंतर-मंतर होकर लालपुल के नीचे से कर्कराज, ठाकुर भील समाज पार्किंग में वाहन पार्क हो सकेंगे।
  • आगर रोड: मकोड़याआम चौराहे से होकर खाक चौक, पिपलीनाका, चक्रतीर्थ टर्न होकर शंकराचार्य चौराहे के पास कार्तिक मेला ग्राउंड में पार्क हो सकेंगे।
  • उन्हेल रोड: भैरवगढ़, पीपलीनाका, चक्रतीर्थ से होकर शंकराचार्य चौराहे के पास कार्तिक मेला ग्राउंड में पार्क हो सकेंगे। बड़नगर रोड : मुल्लापुरा से होकर शंकराचार्य चौराहे के पास कार्तिक मेला ग्राउंड में पार्क हो सकेंगे।

Leave a Comment