महाकाल मंदिर में मिला दान:महाकालेश्वर मंदिर में चांदी के चौरसे व एक लाख रुपए दान में मिले

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने उज्जैन आए एक श्रद्धालु ने महाकाल भगवान को चांदी के चौरसे चढ़ाए। इनका वजन 1 किग्रा है। गुजरात के अहमदाबाद से आए माधवसिंह बुंदेला ने ये चौरसे महाकाल मंदिर समिति को दान में दिए। मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक गणेश धाकड़ ने इन्हें लेकर नियमानुसार बुंदेला को रसीद भी दी। बुंदेला को महाकाल का प्रसाद देकर सम्मान भी किया।

इसके पहले महाकालेश्वर में दर्शन करने शाजापुर के अकोदिया मंडी से आए श्रद्धालु कमलसिंह मंडलोई ने एक लाख रुपए की राशि महाकाल समिति को दान में दी। धाकड़ ने इनका भी सम्मान किया। इस अवसर पर मंदिर के सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल, पूर्णिमा सिंगी आदि उपस्थित थे।

महाकाल मंदिर के सहायक प्रशासक एमसी जूनवाल ने बताया कि महाकालेश्वर मंदिर की सभी व्यवस्थायें दान के माध्यम से ही संचालित होती हैं। श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा संचालित नि:शुल्क अन्नक्षेत्र, गोशाला आदि में भी अपनी श्रद्धानुसार अन्नदान भी करते हैं। समय-समय पर मंदिर के अधिकारी, पुजारी, पुरोहितों, मंदिर प्रबंध समिति सदस्यों व कर्मचारियों के माध्यम से भी भक्तों को मंदिर में दान करने हेतु प्रेरित किया जाता है।

Leave a Comment